विज्ञापन
Story ProgressBack

किसी भी उम्र में लंबे हो सकते हैं बाल, जानिए 40 की उम्र में किन आसान नुस्खों से होने लगती है Hair Growth 

Hair Growth Home Remedies: ऐसे कई तरीके हैं जो बाल बढ़ाने में कारगर साबित होते हैं. चाहे आप किसी भी उम्र के व्यक्ति हैं, बाल बढ़ाने के लिए इन नुस्खों को आजमा सकते हैं. 

Read Time: 3 mins
किसी भी उम्र में लंबे हो सकते हैं बाल, जानिए 40 की उम्र में किन आसान नुस्खों से होने लगती है Hair Growth 
How To Get Long Hair: इस तरह लंबे हो जाएंगे बाल. 

Hair Care: लंबे बालों की इच्छा आखिर किसकी नहीं होती. लेकिन, अक्सर लगता है जैसे उम्र बढ़ने के बाद बालों का बढ़ना रुक जाता है इसीलिए लोग जानकर ही नुस्खों को आजमाने से परहेज करने लगते हैं. अगर आप भी बाल बढ़ाना (Hair Growth) चाहती हैं तो यहां जानिए कुछ ऐसे नुस्खों के बारे में जो बालों को लंबा और घना बनाने में असरदार होते हैं. इन नुस्खों को आजमाना आसान होता है और इनका असर भी तेजी से दिखता है. खासकर झड़ते बालों की दिक्कत को दूर करने में घर की ही कुछ चीजों का असर अच्छा दिखता है. बालों की जड़ों से लेकर सिरों तक को पोषण देने में ये नुस्खे कारगर साबित होते हैं. यहां जानिए 40 से ऊपर की उम्र के लोग किस तरह बाल बढ़ा सकते हैं. 

घर पर बना यह हेयर सीरम बालों की कई दिक्कतों को कर देता है दूर, मुलायम और खूबसूरत नजर आते हैं बाल 

बाल बढ़ाने के लिए घरेलू नुस्खे | Hair Growth Home Remedies 

प्याज का रस 

बाल बढ़ाने के लिए प्याज के रस (Onion Juice) को चमत्कारी समझा जाता है. प्याज के रस में सल्फेट होता है जो खासतौर से बालों के लिए फायदेमंद है. इस्तेमाल के लिए कच्चे प्याज को घिसें और फिर निचोड़कर उसका रस निकाल लें. इस रस को उंगलियों या फिर रूई की मदद से सिर की जड़ों से लेकर सिरों तक लगाया जा सकता है. प्याज के रस को अलग-अलग हेयर मास्क बनाने में भी इस्तेमाल कर सकते हैं. 

नारियल तेल को लगाना शुरू कर दिया इस तरह तो घने और काले हो जाएंगे बाल, डाई को उठाकर फेंक देंगे आप 

अंडे का हेयर मास्क 

बालों को बढ़ाने में अंडे के हेयर मास्क (Egg Hair Mask) का भी अच्छा असर दिखता है. अंडे से बालों को प्रोटीन मिलता है और हेयर फॉलिकल्स मजबूत होते हैं. हेयक मास्क बनाने के लिए अंडे में ऑलिव ऑयल और केला मिलाकर हेयर मास्क तैयार कर लें. इस हेयर मास्क को बालों पर आधा घंटा लगाकर रखने के बाद सिर धोकर साफ कर लें. हर 15 दिन में एकबार इस हेयर मास्क को लगाने पर बालों को बढ़ने में मदद मिलती है. 

इन तेलों से मालिश 

ऐसे कुछ तेल हैं जिनसे बालों पर मालिश की जाए तो बाल बढ़ने लगते हैं और घने दिखते हैं. इन तेलों में बादाम का तेल, नारियल का तेल (Coconut Oil) और ऑलिव ऑयल शामिल है. इन तेलों को हल्का गर्म करें और फिर हाथों पर लेकर बालों की जड़ों में अच्छे से मलें. इसके बाद सिर की मालिश करें और फिर कम से कम एक घंटा तेल लगाए रखने के बाद बाल धोकर साफ कर लें. आप चाहे तो हेयर वॉश करने के बजाए बालों पर तेल को रातभर लगाकर भी रख सकते हैं. 

मेथी के दाने 

एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर मेथी के दाने (Fenugreek Seeds) बालों की ग्रोथ अच्छी करते हैं और कई दिक्कतों से छुटकारा दिलाने में कारगर होते हैं. मेथी के दानों को रातभर भिगोकर रखने के बाद अगली सुबह पीसकर पेस्ट तैयार करें. इस पेस्ट को बालों की जड़ों से सिरों तक लगाए रखने के बाद कुछ घंटे यूं ही रहने दें और फिर धोकर सिर साफ कर लें. कुछ दिन इस्तेमाल करने पर बाल बढ़ते नजर आएंगे. आप चाहें तो नारियल के तेल में मेथी के दाने डालकर पका सकती हैं. इस तेल के इस्तेमाल से भी बाल लंबे होने लगते हैं. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सुपरफूड कही जाती हैं कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर ये सब्जियां, बना लीजिए डाइट का हिस्सा
किसी भी उम्र में लंबे हो सकते हैं बाल, जानिए 40 की उम्र में किन आसान नुस्खों से होने लगती है Hair Growth 
शरीर पर हो गई टैनिंग तो इन 4 बॉडी स्क्रब्स को घर पर बनाकर लगा सकते हैं आप, दूर हो जाएगी शरीर पर जमी गंदगी
Next Article
शरीर पर हो गई टैनिंग तो इन 4 बॉडी स्क्रब्स को घर पर बनाकर लगा सकते हैं आप, दूर हो जाएगी शरीर पर जमी गंदगी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;