विज्ञापन
This Article is From Feb 08, 2024

घर पर बना यह हेयर सीरम बालों की कई दिक्कतों को कर देता है दूर, मुलायम और खूबसूरत नजर आते हैं बाल 

Hair Serum At Home: हेयर सीरम बालों के रूखेपन और फ्रिजीनेस को दूर करने में असर दिखाते हैं. अगर आप बाजार से हेयर सीरम खरीदना नहीं चाहते हैं तो यहां जानिए घर पर कैसे बनाते हैं हेयर सीरम. 

घर पर बना यह हेयर सीरम बालों की कई दिक्कतों को कर देता है दूर, मुलायम और खूबसूरत नजर आते हैं बाल 
How To Make Hair Serum: आप भी आसानी से बना सकती हैं हेयर सीरम. 

DIY Hair Serum: बालों की एक नहीं बल्कि कई दिक्कतें अक्सर ही परेशान करती हैं. खासकर बहुत से लोग बालों के रूखेपन और फ्रिजीनेस से परेशान रहते हैं. फ्रिजी हेयर को कम करने और मुलायम बनाने के लिए ही लड़कियां हेयर सीरम का इस्तेमाल करती हैं. हेयर सीरम (Hair Serum) बाजार से भी खरीदे जाते हैं और इन सीरम को घर पर भी बनाया जा सकता है. हेयर सीरम बालों पर एक प्रोटेक्टिव लेयर बना देते हैं. सीरम तेलों से बिल्कुल अलग होते हैं. सीरम लगाने पर बाल चिपचिपे नहीं होते और बालों का टेक्सचर भी नहीं बिगड़ता है. बालों पर सीरम लगाने से फ्रिजीनेस तो दूर होती ही है साथ ही बाल उलझते नहीं हैं और धूप से डैमेज नहीं होते हैं. यहां जानिए घर पर किस तरह बनाया जाता है हेयर सीरम. 

नारियल तेल को लगाना शुरू कर दिया इस तरह तो घने और काले हो जाएंगे बाल, डाई को उठाकर फेंक देंगे आप 

घर पर हेयर सीरम कैसे बनाते हैं | How To Make Hair Serum At Home 

एलोवेरा का सीरम 

फ्रिजीनेस को कम करने के लिए एलोवेरा का सीरम बनाकर लगाया जा सकता है. इस सीरम को बनाने के लिए ताजा एवोवेरा जैल लें और उसमें विटामिन ई कैप्सूल (Vitamin E Capsule) मिला लें. इसमें गुलाबजल और नारियल तेल डालें और फिर ब्लेंड कर लें. किसी साफ शीशी में इस हेयर सीरम को भरकर रखें. इस सीरम के इस्तेमाल से बालों पर चमक आती है और बालों को मजबूती मिलती है सो अलग. 

मसाले की तरह इस्तेमाल होने वाले इस पत्ते से कम हो सकता है यूरिक एसिड, ऐसे करना होगा सेवन

ग्लिसरिन का हेयर सीरम 

एक कप ग्लिसरिन लेकर उसमें बराबर मात्रा में गुलाबजल मिलाकर किसी स्प्रे बोतल में रख लें. बस तैयार है आपका हेयर सीरम. इस हेयर सीरम से बाल मुलायम होने के साथ-साथ हाइड्रेटेड भी रहते हैं. आप रोजाना इस हेयर सीरम का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

ग्रीन टी सीरम 

एक कप ग्रीन टी में एक कप आर्गन ऑयल को मिला लें. आपको ग्रीन टी (Green Tea) की पत्ती या पाउडर नहीं बल्कि ग्रीन टी का लिक्विड लेना है. इस तैयार सीरम को बालों पर लगाने के 2 से 3 घंटे बाद धोकर हटा भी सकते हैं या फिर इसे पूरा दिन बालों पर लगाकर रखा जा सकता है. इस सीरम को इस्तेमाल करने से पहले बोतल को अच्छी तरह से शेक जरूर कर लें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बगैर ट्यूशन के भी क्लास में फर्स्ट आ सकता है बच्चा, बस आपको फॉलो करने होगे ये पेरेंटिंग टिप्स
घर पर बना यह हेयर सीरम बालों की कई दिक्कतों को कर देता है दूर, मुलायम और खूबसूरत नजर आते हैं बाल 
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Next Article
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com