सफेद बाल को काला करने के लिए ये घरेलू नुस्खे हैं असरदार, केमिकल प्रोडक्ट लगाने की नहीं है जरूरत

Home remedy for hair : आज हम आपको कुछ ऐसे नुस्खे के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके इस्तेमाल से बालों को नेचुरल तरीके से काला कर लेंगी. आपको केमिकल प्रोडक्ट लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

सफेद बाल को काला करने के लिए ये घरेलू नुस्खे हैं असरदार, केमिकल प्रोडक्ट लगाने की नहीं है जरूरत

Hair color : बालों को काला करने के लिए मेंहदी और नारियल तेल मिलाकर लगा लेना है.

खास बातें

  • बालों को काला करने के लिए मेंहदी और नारियल तेल मिलाकर लगाना है.
  • आंवला और नारियल का तेल भी बालों के लिए बहुत अच्छा है.
  • भृंगराज, जिसे आमतौर पर "फाल्स डेजी" के रूप में जाना जाता है.

White hair to black : आजकल सफेद बाल की समस्या से लोग परेशान हैं. क्योंकि खराब खानपान और वायु प्रदुषण के कारण लोगों की सेहत पर बुरा असर पड़ रहा है जिसमें बाल और स्किन पर डायरेक्ट असर दिखाई पड़ रहा है. जिसके चलते कम उम्र में ही लोग बाल और त्वचा संबंधी परेशानियों से जूझ रहे हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे नुस्खे के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके इस्तेमाल से बालों को नेचुरल तरीके (natural hair color) से काला कर लेंगी. आपको केमिकल प्रोडक्ट लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. तो चलिए जानते हैं उन होम रेमेडी के बारे में

बालों के लिए हेयर मास्क | hair mask for hair

बालों को काला करने के लिए आपको मेंहदी और नारियल तेल मिलाकर लगा लेना है. बस तेल में आपको मेंहदी पाउडर को मिलाना है और उसे गरम कर लेना है उसके बाद जब उसमें कलर मेंहदी छोड़ दे तो छानकर जड़ों में अच्छे तरीके से मालिश कर लेना है. इससे आपके बाल में रंग भी चढ़ जाएगा और स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन भी अच्छा होगा जो बाल की सेहत के लिए अच्छा होगा.

आंवला (amla and coocnut oil) और नारियल का तेल भी बालों के लिए बहुत अच्छा है नेचुरल तरीके से काला करने के लिए. बस आपको 2 चम्मच आंवले का रस लेना है और उसमें नारियल का तेल मिलाकर गरम करना है. इसके बाद जब थोड़ा ठंडा हो जाए तो उससे बालों की मालिश करनी है अच्छे से, फिर 1 घंटे बाद धो लेना है सिर को. ऐसा करने से आपके बाल सफेद नहीं होंगे.

भृंगराज (Ecliptaelba), जिसे आमतौर पर "फाल्स डेजी" के रूप में जाना जाता है, विटामिन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और आयरन के गुणों से भरपूर होता है. इसका अर्क बालों के लिए अच्छा होता है. इसको भी हेयर ग्रोथ (hair growth) के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.   

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.