Vitamin A diet chart : विटामिन A की शरीर में हो गई है कमी तो अपनाएं ये diet chart, एक महीने में हो जाएगी भरपाई

vitamin a food list : आपकी बॉडी में विटामिन A की कमी हो गई है तो यहां पर उसकी भरपाई किन खाद्य पदार्थों को डाइट में शामिल करके करना है उसके बारे में बताया जा रहा है. इस विटामिन की कमी आप दो तरीकों से पूरा कर सकते हैं एक एनिमल फूड्स से दूसरा प्लांट बेस्ड फूड.

Vitamin A diet chart : विटामिन A की शरीर में हो गई है कमी तो अपनाएं ये diet chart, एक महीने में हो जाएगी भरपाई

Vitamin A की कमी आप दो तरीकों से पूरा कर सकते हैं एक एनिमल फूड्स से दूसरा प्लांट बेस्ड फूड.

Vitamin A food : शरीर को सभी विटामिन्स की जरूरत होती है क्योंकि सबकी अलग-अलग भूमिका है बॉडी फंक्शनिंग में, जैसे विटामिन सी आपकी त्वचा और बाल की सेहत का ख्याल रखता है तो विटामिन डी हड्डियों को मजबूती देने का काम करते हैं. वैसे ही विटामिन 'ए' जो आंख, त्वचा, प्रतिरक्षा प्रणाली और कोशिका वृद्धि के लिए जरूरी है. यहां दिए गये डाइट चार्ट को देखकर पता कर सकते हैं की आपके शरीर मे किन विटामिन्स की कमी है उसकी भरपाई किन खाद्य पदार्थों को डाइट में शामिल कर के किया जा सकता है. इस विटामिन की कमी आप दो तरीकों से पूरा कर सकते हैं एक एनिमल फूड्स से दूसरा प्लांट बेस्ड फूड.

विटामिन ए फूड डाइट चार्ट | vitamin a food diet chart

  • आपको अपने शरीर में विटामिन ए फूड की भरपाई करनी है तो अंड, दूध, पनीर, मीट, मछली का सेवन कर सकते हैं. यह एनिमल फूड का अच्छा स्त्रोत है. इसमें रेटिनॉल पाया जाता है. 

qrnpnd08
  • वहीं, प्लांट बेस्ड फूड में जिसमें कैरोटीनॉयड के रूप में विटामिन ए होता है. आप आम, पपीता, गाजर, शकरकंद, पालक, खुबानी, आडू, लाल शिमला मिर्च, गाजर, मेथी और मक्का खा सकते हैं. विटामिन ए के अन्य अच्छे स्रोत लाल ताड़ का तेल और बिरुती ताड़ का तेल भी है.

विटामिन ए की कमी के नुकसान Disadvantages of Vitamin A Deficiency

अगर आपके शरीर में विटामिन ए की कमी हो जाती है तो त्वचा ड्राई होने लगती है. इसके अलावा ज्वाइंट पेन, उल्टी, सिरदर्द भी हो सकता है.  वहीं, आप अगर विटामिन ए की कमी दवाओं के सेवन से पूरा करना चाहते हैं तो कुछ एहतियात बरतें. आप बर्थ कंट्रोल मेडिसीन,रक्त पतला करने वाली दवा कोमैडिन, मुंहासे की दवा और कैंसर जैसी दवाओं के साथ कभी ना खाएं, वरना इसके परिणाम बुरे हो सकते हैं. 

vitamin a

किसको कितना जरूरी है विटामिन ए | Age wise vitamin A

  • 03 साल की आयु के बच्चे को 300 माइक्रोग्राम विटामिन ए, 04  से 08 साल के बच्चे को प्रतिदिन विटामिए ए फूड खाना चाहिए. वहीं, 09 साल से अधिक और 14 साल से कम आयु वालों को 600 एमजी विटामिन का सेवन करना चाहिए. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com