विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Apr 24, 2023

धूल मिट्टी और तेज धूप से चेहरे की चमक हो गई है गायब, होम मेड स्क्रब से स्किन करिए exfoliate

Skin car tips : हम यहां आपको सस्ता और असरदार नुस्खा बताने जा रहे हैं, जिससे आप अपने चेहरे को निखार सकती हैं. दरअसल होम मेड स्क्रब के बारे में बताने जा रहे हैं, जो डेड स्किन सेल्स को बाहर निकाल फेकने में मदद करते हैं.

Read Time: 3 mins
धूल मिट्टी और तेज धूप से चेहरे की चमक हो गई है गायब, होम मेड स्क्रब से स्किन करिए exfoliate
हम आपको सस्ता और असरदार नुस्खा बताने जा रहे हैं, जिससे आप अपने चेहरे को निखार सकती हैं.

Home made scrub : तेज धूप, गर्म हवा और धूल मिट्टी से चेहरे की खूबसूरती बहुत हद तक प्रभावित होती है. इससे चेहरे पर डेड स्किन की परत चढ़ जाती है, जिससे चेहरे का रंग फीका पड़ जाता है. ऐसे में फिर स्किन को एक्सफोलिएट करने की जरूरत पड़ती है, जिसके लिए लोग पार्लर में अच्छे खासे पैसे खर्च करते हैं, लेकिन हम यहां आपको सस्ता और असरदार नुस्खा बताने जा रहे हैं, जिससे आप अपने चेहरे को निखार सकती हैं. दरअसल होम मेड स्क्रब के बारे में बताने जा रहे हैं, जो डेड स्किन सेल्स (Dead skin cells) को बाहर निकाल फेकने में मदद करते हैं.

सादा पानी पीने की बजाए उसमें डाल लीजिए हल्दी, मिलेंगे कई चमत्कारी फायदे

होम मेड स्क्रब

संतरा स्क्रब 
uaetqts8
  • इसके लिए आपको संतरे का पाउडर, 1 छोटी चम्मच दूध और 4 ड्रॉप्स नारियल तेल चाहिए. अब आप इन तीनों सामग्रियों को अच्छे से मिक्स कर लें और चेहरे की अच्छी ढंग से स्क्रबिंग कर लें. इसके बाद चेहरे को साफ पानी से धुल लें. इसको स्क्रब के रूप में इस्तेमाल करने से आसानी से डेड स्किन बाहर निकल आती है और चेहरे की चमक भी वापस आ जाती है.

Weight loss tips : इन स्टेप्स को फॉलो करके आप घटा सकते हैं आसानी से वजन

शक्कर और एसेंशियल ऑयल स्क्रब
rp7o9pm
  • यह स्क्रब भी बहुत असरदार होता है. आपको बस एसेंशियल ऑयल, चीनी और पानी को अच्छे से मिक्स करके फेस पर अप्लाई करना है. इसके बाद सूखने के लिए छोड़ देना है फिर हाथ में पानी लगाकर चेहरे पर हल्का मसाज देकर साफ ठंडे पानी से फेस को साफ कर लीजिए. इससे डेड स्किन आसानी से निकल आएंगी और चेहरे की चमक वापस आ जाएगी. 

शुगर स्क्रब 
68dd5fl8
  • इस स्क्रब को बनाने के लिए आपको सामग्री में 1 बड़ा चम्मच ग्रीन टी, 1 बड़ा चम्मच चीनी और आधा छोटा चम्मच शहद चाहिए. अब आप एक पैन में पानी उबाल लीजिए और उसमें ग्रीन टी (green tea)डाल दीजिए. जब ग्रीन टी पक जाए तो उसे आंच से उतार लीजिए. अब इसे ठंडा होने दें. जब यह ठंडा हो जाए तो इसे एक बोतल में भरकर फ्रिज में स्टोर कर दीजिए. फिर आपको इस पानी में चीनी और शहद को मिक्स करना होगा और चेहरे की स्क्रबिंग करनी होगी. आपको बता दें कि यह स्क्रब ड्राई स्किन वालों के लिए बेस्ट है, जबकि ऑयली स्किन वाले इससे परहेज करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Arpita-Aayush की ईद पार्टी में पहुंचे Salman Khan-Sangeeta Bijlani, Aamir, Preity Zinta और अन्य सेलेब्स

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
शरीर को भरपूर पोषण देते हैं ये 3 तरह के बीज, डाइटीशियन ने बताए इन्हें खाने के ढेरों फायदे
धूल मिट्टी और तेज धूप से चेहरे की चमक हो गई है गायब, होम मेड स्क्रब से स्किन करिए exfoliate
Personality Test: छोटे-मोटे या कर्वी पैर हर आकार में छुपे हैं आपकी पर्सनैलिटी के राज
Next Article
Personality Test: छोटे-मोटे या कर्वी पैर हर आकार में छुपे हैं आपकी पर्सनैलिटी के राज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;