Weight loss tips : इन स्टेप्स को फॉलो करके आप घटा सकते हैं आसानी से वजन

Weight loss goal tips : हम आपको बहुत ही आसान तरीका बताने जा रहे हैं जिन्हें फॉलो करके अपने वजन को कम करने के लक्ष्य को आसानी से प्राप्त कर लेंगे. 

Weight loss tips : इन स्टेप्स को फॉलो करके आप घटा सकते हैं आसानी से वजन

Weight loss journey में रोज सुबह शाम टहलने की आदत जरूर डालें.

खास बातें

  • रूटीन में जरा सी भी लापरवाही आपके वजन को बढ़ा सकता है.
  • अपने वजन को हर रोज ट्रैक करें ताकि आप अपने डाइट घटा बढ़ा सकें.
  • एक्सरसाइज को रूटीन में शामिल कर लीजिए.

Obesity control tips : मोटापा घटाने के लिए दृढ़ निश्चय की जरूरत होती है, क्योंकि फैट कम करने के लिए आपको कई ऐसी आदतें होती हैं, जिस पर लगाम लगाने की जरूरत होती है. डाइट में स्वाद को कम और सेहत पर ज्यादा ध्यान देकर प्लान करना होता है, तभी जाकर शरीर में जमी चर्बी को धीरे-धीरे कम किया जा सकता है. आज हम इस लेख में आपको बहुत ही आसान तरीके बताने वाले हैं, जिन्हें फॉलो करके अपने वजन को कम करने के लक्ष्य को आसानी से प्राप्त कर लेंगे.

वजन कम करने के लिए आसान स्टेप्स

- वजन कम करने के लिए आप सबसे पहले तो अपनी रूटीन (weight loss journey) में एक्सरसाइज को शामिल कीजिए. यह सबसे अहम हिस्सा है वजन कम करने की दिशा में. कुछ लोग डाइट तो करते हैं लेकिन शारीरिक गतिविधियां नहीं करते हैं. जिसके कारण चर्बी गलने में जरूरत से ज्यादा समय लेती है. 

- जब भी आप कोई डाइट फॉलो करें तो हर हफ्ते खुद को ट्रैक करें कितना वजन आपक घटा है. इसके लिए वेइंग मशीन (Weighing machine) घर में जरूर रखें. यह भी एक जरूरी हिस्सा है वेट लॉस जर्नी (weight loss journey) का.

- वहीं, आप अपने आपको रोज मोटिवेट करें वजन कम करके को लेकर. क्योंकि कुछ लोग एक दिन तो रूटीन फॉलो कर लेते हैं लेकिन दूसरे दिन पुरानी दिनचर्या में वापस आ जाते हैं. ऐसा करने से वजन तो कभी कम नहीं होने वाला है, जैसा की हमने पहले ही कहा है दृढ़निश्चय होना चाहिए.

- आप वेट लॉस जर्नी में रोज सुबह शाम टहलने की आदत जरूर डालें. इससे भी फर्क पड़ता है वजन पर. तो ये छोटे-छोटे स्टेप्स हैं जो आपके वजन को कम करने में पूरा सहयोग करेंगे, तो आज से इनको फॉलो करना शुरू कर दीजिए. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Arpita-Aayush की ईद पार्टी में पहुंचे Salman Khan-Sangeeta Bijlani, Aamir, Preity Zinta और अन्य सेलेब्स

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com