विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 27, 2023

अखरोट सूखे खाएं या भिगोकर, जानिए सेहत के लिए किस तरह Walnuts खाना है अच्छा 

Walnuts Benefits: सूखे मेवों में अखरोट को सेहत के लिए बेहद अच्छा माना जाता है. जानिए इसे किस तरह खाने की दी जाती है सलाह. 

Read Time: 3 mins
अखरोट सूखे खाएं या भिगोकर, जानिए सेहत के लिए किस तरह Walnuts खाना है अच्छा 
Soaked vs Dry Walnuts: सेहत को किस तरह अखरोट खाने पर मिलता है फायदा, जानें यहां. 

Healthy Foods: सूखे मेवों को सेहत के लिए बेहद अच्छा माना जाता है. इनमें प्रोटीन, कैल्शियम और आयरन जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. इन्हीं में से एक है अखरोट. सेहत की बात करें तो अखरोट खाने पर शरीर को प्रोटीन, फाइबर, गुड फैट्स, मैंग्नीज, आयरन, पौटेशियम और सोडियम भी मिलता है. साथ ही, अखरोट (Walnuts) शरीर को विटामिन भी देते हैं. अब सवाल आता है कि अखरोट खाए कैसे जाएं. अखरोट को भिगोकर (Soaked Walnuts) खाना अच्छा है या फिर ये सूखे ही खाने चाहिए? अगर आप भी इसी बात को लेकर उलझन में हैं तो जानिए सेहत के लिए अखरोट का किस तरह सेवन करना चाहिए. 

चेहरे पर नजर आने लगे हैं बड़े-बड़े गड्ढे, तो इन घरेलू नुस्खों से कम होने लगेगी Open Pores की दिक्कत 

सूखे या भिगोए हुए अखरोट | Dry Vs Soaked Walnuts 

अखरोट में बाकी सभी सूखे मेवों की तरह ही कुछ नेचुरल कंपाउंड्स होते हैं जिनकी एंजाइम एक्टिविटी के कारण उन्हें पचाने में दिक्कत होती है. इसलिए अखरोट भिगो देने पर इनके कंपाउंड्स कम होने लगते हैं जिससे इन्हें पचाना आसान हो जाता है. साथ ही, ये मुलायम हो जाते हैं और इन्हें चबाकर खाने में आसानी होती है. 

कमजोर बालों के लिए इन आयुर्वेदिक पाउडर को किया जा सकता है इस्तेमाल, Strong Hair पा लेंगे आप 

भीगे हुए अखरोट खाने पर बिना किसी दोराय पाचन बेहतर होता है. लेकिन, इनके फायदे यहीं तक सीमित नहीं हैं. जिन लोगों का पेट सेंसिटिव है या कहें कमजोर है और कुछ भी भारी खा-पी लेने पर दर्द करने लगता है उनके लिए अखरोट भिगोकर खाना बेहद फायदेमंद साबित होता है. भीगे हुए अखरोट से शरीर को ओमेगा-3 फैटी एसिड्स, एंटी-ऑक्सीडेंट्स, विटामिन और खनिज मिलते हैं. इनके सेवन से ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और इंफ्लमेशन कम होती है और पूरी सेहत अच्छी रहने में मदद मिलती है. 

emeast

भीगे हुए अखरोट खाने पर नींद बेहतर होने में मदद मिलती है. इनसे वेट मैनेजमेंट (Weight Management) बेहतर तरह से हो पाता है. भीगे अखरोट इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अच्छे हैं और इनसे गंदा कॉलेस्ट्रोल कम होने में मदद मिलती है और शरीर में ऊर्जा बनी रहती है सो अलग. 

आप रोजाना 2 से 4 भीगे हुए अखरोट खा सकते हैं. अखरोट खानपान का हिस्सा बनाने के लिए इन्हें कूटकर स्मूदी या शेक्स में डाला जा सकता है, इन्हें सलाद में मिला सकते हैं और सैंडविच वगैरह के लिए भी अखरोट अच्छे हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इस सफेद चीज को लगाएंगे फेस पर चमक जाएगा चेहरा, झुर्रियां और महीने रेखाएं भी होंगी कम, किचन में आसानी से जाएगा मिल
अखरोट सूखे खाएं या भिगोकर, जानिए सेहत के लिए किस तरह Walnuts खाना है अच्छा 
चेहरे की आइसिंग करने से मिलेंगे Skin को गजब के फायदे
Next Article
चेहरे की आइसिंग करने से मिलेंगे Skin को गजब के फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;