Uric Acid को करना है कंट्रोल तो पिएं इसका जूस शरीर से आउट कर देगा Purine

Sugarcane in uric acid : आज हम लेख में एक ऐसे जूस के बारे में बताने जा रहे हैं जिसको पीने से आपका यूरिक एसिड कंट्रोल में आ जाएगा. असल में हम बात कर रहे हैं गन्ने के जूस की जो ड्यूरेटिक्स की तरह काम करता है.

Uric Acid को करना है कंट्रोल तो पिएं इसका जूस शरीर से आउट कर देगा Purine

सुबह खाली पेट इसका Juice पीती हैं तो हाई uric level कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

Uric acid : यूरिक एसिड एक ऐसी बीमारी है जिससे पीड़ितों की संख्या में दिन प्रतिदिन इजाफा हो रहा है. बीमारी कोई भी उसे अच्छे खान पान से कंट्रोल किया जा सकता है. आज हम लेख में एक ऐसे जूस के बारे में बताने जा रहे हैं जिसको पीने से आपका यूरिक एसिड कंट्रोल में आ जाएगा. असल में हम बात कर रहे हैं गन्ने के जूस की जो ड्यूरेटिक्स की तरह काम करता है. इसको पीने से पेशाब से जुड़ी समस्या में राहत मिलती है. आपको बता दें कि इस बीमारी में प्यूरिन (purine) शरीर में जमा होने लगता है जिससे गाउट से जुड़ी परेशानी होती है. 

यूरिक एसिड में गन्ने का जूस

  • अगर आप एक गिलास गन्ने का जूस पी लेते हैं तो इससे आपका प्रोटीन मेटाबॉलिज्म मजबूत होता है. इसको पीने से शरीर में टॉक्सिन जमा नहीं हो पाता है, इससे यूरिक एसिड बढ़ नहीं पाता है. यह शरीर के हर अंग में जमी गंदगी को बाहर कर सकता है.
j4035q6
  • इस बीमारी में गन्ने का जूस पीने का सही तरीका ये है कि उसमें नींबू का रस और काला नमक मिलाना होगा. ताकि ये यूरिक एसिड को तोड़ सके. ऐसा करने से सोडियम की मात्रा बढ़ जाएगी शरीर में. आप अगर सुबह में गन्ने का जूस पी लेते हैं तो लाभ ज्यादा होगा. 

टमाटर यूरिक एसिड में

  • आपको बता दें कि टमाटर में विटामिन सी (vitamin c) भरपूर मात्रा में पाई जाती है जो कि यूरिक लेवल को कंट्रोल करने में मदद करती है. वहीं, विटामिन सी की एक और खासियत होती है कि वो शरीर में जमे विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करती है. टमाटर में  मौजूद एंटीइंफ्लेमेटरी के गुण सूजन को कंट्रोल करने में मदद करता है. इतना ही नहीं इसके एंटीऑक्सीडेंट्स गाउट को रोकने में मददगार हैं.
6um0k0mo
  • अगर आप सुबह खाली पेट इसका जूस पीती हैं तो हाई यूरिक लेवल कंट्रोल करने में मदद मिलती है. आप अगर जूस नहीं तो सलाद भी बनाकर खा सकते हैं. आपको बता दें कि कच्चा टमाटर प्यूरिन को पचाने में मदद करता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com