Washing Machine को इस तरह करेंगे साफ तो लंबे समय तक ठीक से करेगी काम, कपड़े भी दिखेंगे चकाचक

Washing Machine Cleaning Tips: कपड़ों जितनी ही चमकदार दिखने लगेगी वॉशिंग मशीन अगर आप उसकी सही तरह से सफाई करना शुरु कर देंगे. इस लेख में कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे और टिप्स दिए गए हैं जो वॉशिंग मशीन साफ करने में आपकी मदद करेंगे. 

Washing Machine को इस तरह करेंगे साफ तो लंबे समय तक ठीक से करेगी काम, कपड़े भी दिखेंगे चकाचक

Washing Machine Cleaning: इस तरह करें वॉशिंग मशीन की सफाई. 

खास बातें

  • वॉशिंग मशीन की सफाई करना है आसान.
  • इस तरह चमकने लगेगी मशीन.
  • मशीन की बदबू भी होगी दूर.

Cleaning Hacks: जिस तरह हम कपड़ों को घिस-घिसकर साफ करते  हैं उसी तरह कपड़े धोने वाली मशीन को चमकदार रखना भी जरूरी है. कपड़े धोने की मशीन (Washing Machine) की सही देखभाल ना करने पर उसके समय से पहले खराब होने की संभावना बढ़ जाती है. वहीं, गंदगी (Dirt)  से ढकी मशीन में कपड़े धोने पर साफ होने की बजाय गंदे अलग हो जाते हैं. असल में कपड़ों से निकले रेशे मशीन के किनारों पर चिपक जाते हैं और साफ ना करने पर यह गंदगी कड़े धब्बों का रूप ले लेती है. वक्त रहते मशीन की सही तरह से सफाई करना शुरु कर दीजिए जिससे वह लंबे समय तक ठीक तरह से काम कर सके. यहां ऐसे कुछ क्लीनिंग टिप्स (Cleaning Tips) बताए गए हैं जो आपकी मदद करेंगे. 

Cycling सही तरह से करने पर जल्दी कम होता है वजन, जानें Weight Loss के लिए साइकिल चलाने का सही तरीका 

कपड़े धोने की मशीन साफ करने के टिप्स | Washing Machine Cleaning Tips


निचले हिस्से की सफाई 

मशीन के निचले हिस्से से ही मशीन का पानी बाहर निकलता है. कपड़े धो लेने के बाद हमेशा यह सुनिश्चित करें कि मशीन का पूरा पानी अच्छी तरह से बाहर निकल जाए और बेस सूख जाए. आप इस हिस्से की सफाई के लिए किसी लंबे और पतले टूल का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

रबड़ के हिस्से को करें साफ 

वॉशिंग मशीन के रबड़ वाले हिस्से को साफ करने के लिए ब्लीच (Bleach), बेकिंग सोडा (Baking soda)  या सिरके का प्रयोग किया जा सकता है. एक मुलायम टूथब्रश को लेकर रबड़ के किनारों पर जमी गंदगी छुड़ाएं. इस ब्रश को सिरके या ब्लीच में डुबाकर भी सफाई की जा सकती है. 

फिल्टर से गंदगी निकालें 

मशीन के फिल्टर में जमी हुई गंदगी निकालने के लिए आप गीले कपड़े से फिल्टर की सफाई कर सकते हैं या फिर कुछ देर गर्म पानी डालकर रखिए और बाहर निकाल दीजिए. इससे भी फिल्टर (Filter) जल्दी साफ हो जाता है. 

आंखों की सेहत बनाए रखने के लिए सही सफाई और केयर है जरूरी, इन टिप्स को अपनाने पर नहीं बढ़ेगी समस्या


विनेगर का पानी 

कपड़े धोने की मशीन को ठीक तरह से साफ करने का एक तरीका यह भी है कि आप मशीन के दोतिहाई हिस्से को पानी से भर दें और उसमें एक कप भरकर सिरका या वाइट विनेगर (Vinegar) डाल दें. मशीन में इस पानी को तकरीबन एक घंटे तक भरकर रखें और फिर पानी निकाल दें. 

कपड़े धोने के बाद करें ये काम 

रोजाना जब भी आप कपड़े धोएं तो इस बात का ख्याल रखें कि सारे कपड़े धुल जाने के बाद लगभग आधे घंटे तक मशीन के ढक्कन या दरवाजे को बंद रखें. इससे नमी मशीन में बंद नहीं रहेगी. आप आखिर में मशीन (Washing Machine) को किसी सूती के कपड़े से साफ भी कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com