विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 30, 2022

कोहनी दिखती है काली तो बस खर्च करने होंगे 10 रुपए, इस नुस्खे से Dark Elbow हो जाएगी साफ

Dark Elbow Home Remedies: कोहनी के कालेपन से छुटकारा पाने में कुछ नुस्खे बेहद काम आते हैं. सबसे अच्छी बात है कि ये किफायती होकर भी दमदार असर दिखाते हैं. 

Read Time: 4 mins
कोहनी दिखती है काली तो बस खर्च करने होंगे 10 रुपए, इस नुस्खे से Dark Elbow हो जाएगी साफ
Black Elbow Remedies: इस तरह साफ होगी कोहनी की डार्क स्किन. 

Skin Care: कोहनी के काले होने से बहुत से लोग अक्सर ही परेशान रहते हैं. इस कालेपन, पिग्मेटेंशन या फिर टैनिंग (Elbow Tanning) के कई अलग-अलग कारण हो सकते हैं. आपने देखा होगा कि जो लोग अक्सर अपनी कोहनी को जमीन पर या किसी टेबल या अन्य सतह पर टिकाकर बैठते हैं उनकी कोहनी अक्सर काली नजर आती है. इसके अलावा डेड स्किन सेल्स, धूप में घूमने से हाइपरपिग्मेंटेशन, डार्क स्पोट्स और किसी स्किन कंडीशन के चलते भी कोहनी काली पड़ सकती है. ऐसे में आपको इस डार्कनेस (Dark Elbow) के लिए ज्यादा कुछ नहीं करना है बल्कि बहुत ही आसान से नुस्खे अपनाने हैं जो ना ही आपकी जेब पर भारी पड़ेंगे और ना आपको ज्यादा मेहनत करनी होगी. 

बिना मेहंदी के घर पर बनाइए हेयर डाई, पुराने सफेद बाल भी दिखने लगेंगे काले और खूबसूरत 

काली कोहनी साफ करने के घरेलू उपाय | Cleaning Dark Elbow Home Remedies 

आलू


एक आलू (Potato) ही आपकी काली कोहनी को चमकाने में मददगार साबित हो सकता है. इसके लिए आलू का रस निकाल लीजिए और कोहनी पर मलिए. इसे 15 मिनट लगाए रखने के बाद ठंडे पानी से धो लीजिए. 

एलोवेरा जेल 


एलोवेरा के कूलिंग गुण हाइपरपिग्मेंटेशन (hyperpigmentation) को हटाने में भी अच्छा असर दिखाते हैं. इसे  इस्तेमाल करने के लिए आपको नारियल तेल और चीनी की भी जरूरत होगी. एलोवेरा जेल या ताजा एलोवेरा की पत्ती से गूदा (Aloe Vera Gel) निकाल लें और उसमें एक चम्मच नारियल का तेल और एक चम्मच ही चीनी डालकर मिला लें. इस पेस्ट को कोहनी के काले हुए हिस्से पर लगाकर हल्के हाथ से मलें. इससे डेड स्किन सेल्स निकलने लगेगी. अब 5 मिनट पेस्ट को कोहनी पर लगा रहने दें उसके बाद अच्छे से धो लें. ध्यान रखें आप स्किन रगड़ें ना नहीं तो उसपर खरोंच आ सकती है. 

टमाटर और आलू 

इस नुस्खे का इस्तेमाल करना भी बिल्कुल मुश्किल नहीं है. आपको बस करना सिर्फ इतना है कि टमाटर (Tomato) और आलू को पीस लेना है और उसके बाद इनके रस को कोहनी पर मलकर 10 मिनट रखने के बाद धो लेना है. इस तरकीब को हफ्ते में 3 बार अपनाया जा सकता है. 

हल्दी, शहद और दूध 

हल्दी (Turmeric) को पिग्मेंटेशन और डार्क स्किन के लिए हमेशा से इस्तेमाल में लाया जाता रहा है. कोहनी के लिए भी हल्दी का मास्क ही बनाया जाएगा. एक चम्मच भरकर हल्दी लें और उसमें आधा चम्मच शहद और जरूरत के अनुसार दूध मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को तकरीबन 15 से 20 मिनट तक कोहनी पर लगाकर रखें और फिर पानी से छुड़ा लें. इसका असर आपको तेजी से नजर आने लगेगा. 
 

आपने कभी सोचा है पपीते के बीज भी आ सकते हैं काम, Papaya Seeds फेंकने की बजाय जानिए इस्तेमाल के तरीके 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

यामी गौतम को एयरपोर्ट पर किया स्‍पॉट, ब्‍लैक ड्रेस में दिखा अलग लुक 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
तवा काला हो गया है तो बस एक रुपये की इस चीज से एकदम चमक जाएगा, यह है साफ करने का आसान तरीका
कोहनी दिखती है काली तो बस खर्च करने होंगे 10 रुपए, इस नुस्खे से Dark Elbow हो जाएगी साफ
1 महीने आंवला का सेवन करने से शरीर में नजर आते हैं ये बदलाव, जानिए कैसे और कब करें सेवन
Next Article
1 महीने आंवला का सेवन करने से शरीर में नजर आते हैं ये बदलाव, जानिए कैसे और कब करें सेवन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;