बिना मेहंदी के घर पर बनाइए हेयर डाई, पुराने सफेद बाल भी दिखने लगेंगे काले और खूबसूरत 

White Hair Home Remedies: कुछ आसान से तरीकों से आप सफेद बालों को काला कर सकते हैं और इसके लिए आपको मेहंदी की जरूरत भी नहीं पड़ेगी. इन नुस्खों की खासियत है कि यह पूरी तरह से प्राकृतिक भी हैं. 

बिना मेहंदी के घर पर बनाइए हेयर डाई, पुराने सफेद बाल भी दिखने लगेंगे काले और खूबसूरत 

White Hair Problem: इस तरह घर पर करें सफेद बालों को काला. 

खास बातें

  • कीजिए बालों को काला.
  • सफेद बालों से मिलेगा छुटकारा.
  • करी पत्ता भी आता है काम.

Hair Care: ऐसे बहुत से लोग हैं जो सफेद बालों (White Hair) की दिक्कत से परेशान रहते हैं और बाल काले करने के नए-नए तरीके ढूंढते रहते हैं. लेकिन, मेहंदी से जुड़े घरेलू उपाय अपनाने से लोग अक्सर कतराते भी हैं क्योंकि मेहंदी से सफेद बालों के काले (Black Hair) होने की बजाय लाल होने की आशंका ज्यादा रहती है और बाजार में उपलब्ध काली मेहंगी बालों के साथ-साथ माथे और स्कैल्प को भी काला कर देती है. ऐसे में क्या ऐसा कोई तरीका है जिसमें मेहंदी का भी इस्तेमाल ना करना पड़े और बाल भी काले हो जाएं? जवाब है हां. यहां ऐसे ही कुछ घरेलू नुस्खे बताए जा रहे हैं जो सफेद बालों को काला करने में कमाल का असर दिखाते हैं और इन्हें इस्तेमाल करना भी बाएं हाथ का खेल है. अगर आपके बहुत दिनों से बाल सफेद हैं तब भी इन तरीकों को आजमाया जा सकता है. 

आपने कभी सोचा है पपीते के बीज भी आ सकते हैं काम, Papaya Seeds फेंकने की बजाय जानिए इस्तेमाल के तरीके 


सफेद बालों के घरेलू उपाय | White Hair Home Remedies 


मुलेठी 

ना सिर्फ यह बालों को काला करता है बल्कि उन्हें घना और मुलायम भी बनाता है. मुलेठी (Mulethi) से बालों को काला करने के लिए आपको इसके साथ घी और आंवला (Amla) का इस्तेमाल भी करना होगा. तीनों सामग्रियों को आपस में  मिलाने के बाद तैयार हुए मास्क को लगाएं. इस हेयर डाई को हफ्ते में एक बार सिर पर लगाया जा सकता है. 

काली चाय 

इस घरेलू उपाय के लिए लगभग 2 चम्मच काली चाय (Black Tea) में एक छोटा चम्मच नमक मिलाएं. अब इसे पकाकर ठंडा करने के बाद साफ बालों में लगाएं. इसके एंटी-ऑक्सीडेंट गुण बालों के लिए अच्छे होते हैं. वहीं, बालों को काला करने में भी इसका अच्छा असर दिखता है. 


नारियल तेल और करी पत्ता 

बालों के लिए नारियल और करी पत्ता (Curry Leaves) दोनों ही कमाल के साबित होते हैं. रही बात सफेद बालों को काले करने की तो इसमें भी ये कुछ कम असरदार नहीं होते. इनके इस्तेमाल के लिए नारियल के तेल को कम आंच पर पकाएं और उसमें 5 से 8 करी पत्ते डालें. इसके बाद इन्हें साथ में पकाने के बाद इस तेल से सिर की मालिश करें. रोजाना सिर धोने से पहले इस तेल को लगाने पर सफेद बाल काले होते नजर आने लगेंगे. 

Juhi Parmar से सीखिए बेसन मोदक बनाना, Video में देखें रेसिपी, गणेश चतुर्थी पर बनाने के लिए हैं बढ़िया 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

यामी गौतम को एयरपोर्ट पर किया स्‍पॉट, ब्‍लैक ड्रेस में दिखा अलग लुक 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com