Plant care tips : Winter में तुलसी के पौधे में इस तरीके से कभी ना डालें पानी, मुरझा जाएंगे पत्ते

Tulsi plant : सर्दी के मौसम में कुछ लोगों की शिकायत होती है कि तुलसी मुरझा जाती है. आपकी इसी परेशानी का हल इस लेख में बताया जा रहा है जिसे आप जरूर अपनाएं.

Plant care tips : Winter में तुलसी के पौधे में इस तरीके से कभी ना डालें पानी, मुरझा जाएंगे पत्ते

Easy tips for tulsi plant : सबसे पहली टिप तुलसी के पौधे का ख्याल रखने का है सर्दी में उसमें कभी ठंडा पानी ना डालें.

खास बातें

  • वहीं, इसकी मंजरियों को ठंड के मौसम में हटा देना चाहिए.
  • इसको लगाने के लिए बालू और मिट्टी का इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • र्दियों के मौसम में इसकी गुणाई जरूर करें, ऐसा करने से पौधा हरा भरा रहेगा.

Tulsi care tips : तुलसी का पौधा धार्मिक और वैज्ञानिक दोनों लिहाज से बहुत महत्वपूर्ण है. इसलिए यह हर घर की बालकनी और आंगन में गमले में लगी मिल जाएगी. हिन्दू धर्म के मानने वाले अपने दिन की शुरुआत ही इन्हें जल चढ़ाने के साथ करते हैं. तुलसी का पौधा घर में होने से परिवार में सकारात्मकता बनी रहती है. इसके अलावा इसकी पत्तियां सर्दी खांसी ठीक करने में मदद करती हैं. ये तो हो गई बात इसके गुणों की, अब आते हैं इस पौधे की देखभाल को लेकर. सर्दी के मौसम में कुछ लोगों की शिकायत होती है कि तुलसी (tulsi) मुरझा जाती है. आपकी इसी परेशानी का हल इस लेख में बताया जा रहा है जिसे आप जरूर अपनाएं.

तुलसी के पौधे की कैसे करें केयर | How to take care of Tulsi plant

- सबसे पहली टिप तुलसी के पौधे का ख्याल रखने का है सर्दी में उसमें कभी ठंडा पानी ना डालें. बल्कि गुनगुना पानी डालें इससे पत्तियां मुरझाएंगी नहीं.

- वहीं, इसकी मंजरियों को ठंड के मौसम में हटा देनी चाहिए. तब और जब ये मुरझा गई हों. क्योंकि इसके सूखने से पूरा पौधा सूख जाएंगी.

- वहीं, सर्दियों के मौसम में इसकी गुणाई जरूर करें. ऐसा करने से पौधा हरा भरा रहेगा. ऐसा आप हफ्ते में दो बार करें.- इसके अलावा सर्दी के मौसम में कपड़े से ढककर रखें तुलसी को. इससे ओस से बच जाएगी. वहीं, सर्दी के मौसम में आप इसक लगाने के लिए बालू और मिट्टी का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे भी पौधा मुरझाता नहीं है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day

झारखंड का बूढ़ा पहाड़ नक्सलियों के कब्जे से हुआ मुक्त