बोगनवेलिया का इस तरीके से करेंगे रख-रखाव तो बगीचा हो जाएगा फूलों से गुलजार, ये रहा Gardening tips

Boganvelia Flower : कुछ लोगों की शिकायत होती है कि उनके बोगनवेलिया में फूल नहीं खिल रहे हैं ऐसे में हम आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा, फिर देखिए कैसे उनमें फूलों की झड़ियां लग जाती हैं. 

बोगनवेलिया का इस तरीके से करेंगे रख-रखाव तो बगीचा हो जाएगा फूलों से गुलजार, ये रहा Gardening tips

आप चाहती हैं कि इसमें फूल खिलना कम ना हो तो इसमें हर महीने फॉस्फेट की ऊंची मात्रा वाली खाद्य जरूर डालिए.

Gardening tips : बोगनवेलिया ऐसा फूल है जिसकी नाजुक लाल पंखुड़ियां बगीचे की शोभा को बढ़ा देती हैं. यह घर के बगीचे में अगर लगा दिया जाए तो हर कोई एक बार मुड़कर जरूर देखेगा आपके घर को. ये होते ही इतने सुंदर जो हैं. लेकिन कुछ लोगों की शिकायत होती है कि उनके बोगनवेलिया (Boganvelia ka kaise rakhein khyal) में फूल नहीं आ रहे हैं ऐसे में हमे कुछ बातों का ध्यान रखना होगा, फिर देखिए कैसे उनमें फूलों की झड़ियां लग जाती हैं. 

बोगनवेलिया में कैसे खिलेंगे फूल | How will flowers bloom in Boganvelia

  • कुछ लोगों को लगता है कि अगर वो पौधे में ज्यादा पानी डालेंगे तो उसमें फूल जल्दी खिलेंगे जबकि ऐसा सोचना गलत होता है. अगर पौधों में नमी है तो जबरदस्ती उसको पानी ना दीजिए. 

  • पौधे में पानी तभी दीजिए जब मिट्टी सूख जाए. गर्मियों के मौसम में आप इसमें हफ्ते में दो बार पानी डालिए. इसे घर के अंदर ना रखें यह आउटडोर फूल है इसे सूर्य की रोशनी की भरपूर जरूरत होती है. छांव में रखने से इसमें फूल नहीं आएगा.

  • आप चाहती हैं कि इसमें फूल खिलना कम ना हो तो इसमें हर महीने फॉस्फेट की ऊंची मात्रा वाली खाद्य जरूर डालिए. खाद्य डालने से पौधा (flower plant) तेजी से बढ़ने लगता है. 

  • वहीं, सर्दियों के मौसम में इस पौधे को घर में रख लीजिए अगर आपने इसे गमले में लगाया हुआ है तो. क्योंकि तेज सर्दी इसके लिए अनुकूल नहीं है. आप नियमित इनकी छटाई भी करते रहें. आप इनकी छंटाई करते समय हाथ में ग्लवस जरूर पहन लीजिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com