विज्ञापन
Story ProgressBack

पेट की जिद्दी चर्बी को पिघलाकर खत्म कर डालेगी ये सफेद चीज, रोज खाएंगे तो होंगे ढेरों फायदे

अगर वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो यहां जानिए किस तरह पेट की चर्बी होने लगेगी कम. यह चीज असर दिखाती है कमाल का.

Read Time: 3 mins
पेट की जिद्दी चर्बी को पिघलाकर खत्म कर डालेगी ये सफेद चीज, रोज खाएंगे तो होंगे ढेरों फायदे
इस तरह कम होने लगेगा जिद्दी फैट.

Weight Loss: तेजी से बढ़ता मोटापा आज के दौर में महामारी का रूप ले चुका है. खासकर पेट पर जमा जिद्दी चर्बी छिपाए नहीं छिपती. पेट की चर्बी यानी बैली फैट (Belly Fat) को कम करने के लिए लोग तरह-तरह की डाइट और एक्सरसाइज करते हैं. देखा जाए तो आप अपनी डाइट में ही कुछ खास चीजों को शामिल करके अपने पेट की जिद्दी चर्बी को खत्म कर सकते हैं. इसके लिए जरूरी है कि आप अपने भोजन में अंडे शामिल करें. सफेद और गोल-गोल अंडे आपके वजन को कंट्रोल करने के साथ-साथ आपके बैली फैट को पिघलाने में भी कमाल का असर दिखाएंगे.

दिल्ली में मौसम ने ले ली है अंगड़ाई, पार्टनर के साथ घूमने के लिए बेस्ट हैं ये 4 जगहें, देख आइए आप भी 

अंडों से कम होगा वजन 

अंडे प्रोटीन की खान कहे जाते हैं. हालांकि, कई लोग वेट कंट्रोल करने के लिए अंडे (Eggs) खाना छोड़ देते हैं. आपको बता दें कि अंडे में मौजूद प्रोटीन आपको जंक फूड खाने से बचाता है क्योंकि इसे खाने से आपको देर तक भूख महसूस नहीं होगी. दूसरी खास बात कि अंडे में कैलोरी काफी कम होती है. इसलिए अगर आप अंडे खा रहे हैं तो आपका वजन कंट्रोल ही रहेगा. अंडों को खाने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है जिससे पाचन सही रहता है और बढ़ा हुआ वजन भी धीरे-धीरे कम होने लगता है.

बालों को बढ़ाने के लिए तेल लगाने के सही तरीके से लेकर असरदार हेयर मास्क बनाना भी है जरूरी, जानिए कमाल के ट्रिक्स 

अंडे में मौजूद हेल्दी फैट बढ़े हुए वजन को कंट्रोल (Weight Control) करने का काम करता है और इससे आपके शरीर को जरूरी पोषण भी मिलता रहता है. अंडे में ढेर सारे विटामिन होते हैं और साथ-साथ इसमें मौजूद मिनरल्स आपके शरीर को स्वस्थ रखते हैं. इनको सही तरीके से खाएंगे तो आपका वजन भी कंट्रोल में रहेगा और आपका बैली फैट खत्म हो जाएगा. अंडे मसल्स को भी बनाते हैं. देखा जाए अगर आप वजन कम करना चाह रहे हैं तो आपको अंडे का सफेद भाग खाना चाहिए. अंडे का पीला भाग वजन कम करने में सहायक नहीं होता, इसलिए आप अंडे के सफेद हिस्से (Egg White) को खा सकते हैं. इससे आपका वजन कंट्रोल में रहेगा और आपका बैली फैट छूमंतर हो जाएगा. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्या आपको भी लिनन और कॉटन के कपड़ों में अंतर नहीं समझ आता है तो इस तरह से करें पहचान, यहां जानें गर्मी में कौन से कपड़े हैं बेहतर
पेट की जिद्दी चर्बी को पिघलाकर खत्म कर डालेगी ये सफेद चीज, रोज खाएंगे तो होंगे ढेरों फायदे
केले ही नहीं इसके तने का रस भी होता है बहुत फायदेमंद, 4 बीमारियों में होता है असरदार
Next Article
केले ही नहीं इसके तने का रस भी होता है बहुत फायदेमंद, 4 बीमारियों में होता है असरदार
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;