दिन में कितनी बार और किस तरह लगानी चाहिए सनस्क्रीन, यहां जानिए धूप से कैसे बचाएं त्वचा

गर्मियों में धूप की मार से बचने के लिए सनस्क्रीन लगाना बेहद जरूरी होता है. लेकिन, सनस्क्रीन कितनी बार लगानी चाहिए और इसे लगाने का सही तरीका क्या है यह कम ही लोग जानते हैं. 

दिन में कितनी बार और किस तरह लगानी चाहिए सनस्क्रीन, यहां जानिए धूप से कैसे बचाएं त्वचा

जानिए सनस्क्रीन से जुड़ी सभी जरूरी बातें. 

Skin Care: स्किन केयर का एक बेहद जरूरी स्टेप है सनस्क्रीन. मौसम चाहे कोई भी और आप घर के अंदर हों या बाहर, चेहरे पर सनस्क्रीन लगाना बेहद जरूरी होता है. सनस्क्रीन (Sunscreen) त्वचा पर एक प्रोटेक्टिव लेयर बनाती है जिससे चेहरा धूप से बचा रहता है और स्किन डैमेज का खतरा कम होता है. वहीं, सनस्क्रीन लगाने से सन टैनिंग नहीं होती है. लेकिन, सनस्क्रीन सही तरह से ना लगाई जाए और दिन में सिर्फ एक बार ही लगाई जाए तो इससे त्वचा दिन के समय कभी भी धूप से झुलस सकती है. वहीं, सनस्क्रीन का इस्तेमाल ना करने वालों में एजिंग की प्रक्रिया तेज देखी जाती है और त्वचा पर झाइयां तक नजर आने लगती हैं. ऐसे में सनस्क्रीन को कब लगाना चाहिए, दिन में कितनी बार लगाना चाहिए और इसे दोबारा कितने समय के अंतराल पर लगाना चाहिए, जानिए यहां. 

त्वचा पर प्राकृतिक ब्लीच की तरह काम करती हैं रसोई की ये चीजें, त्वचा पर दिखने लगती है चमक 

सनस्क्रीन कितनी बार लगानी चाहिए 

त्वचा के लिए SPF 30 वाली सनस्क्रीन बेस्ट होती है. इस सनस्क्रीन या सनब्लॉक (Sunblock) को लगाने के लिए हाथों पर अच्छीखासी मात्रा में लें और फिर पूरे चेहरे पर मल लें. आमतौर पर दो उंगलियों के बराबर सनस्क्रीन ली जाती है. गर्मियों में वॉटर रेसिस्टेंस वाली सनस्क्रीन ही चुनें और सनस्क्रीन आपके स्किन टाइप के अनुसार ही हो इस बात का खास ख्याल रखें. 

गर्दन की डार्कनेस को हल्का कर सकती हैं रसोई की ये चीजें, एक बार के इस्तेमाल से ही दिखने लगता है असर 

अब बात आती है कि सनस्क्रीन चेहरे पर कितनी बार लगानी चाहिए या किस तरह लगानी चाहिए. सनस्क्रीन को मेकअप का हिस्सा ना मानें बल्कि यह स्किन केयर का हिस्सा है इसीलिए इसे मेकअप से पहले चेहरे पर लगाया जाता है. चेहरा धोने के बाद जब आप मॉइश्चराइजर लगाते हैं तो उसके बाद सनस्क्रीन को लगाएं. इसके बाद चेहरे पर मेकअप करें. इस बात का खास ध्यान रखें कि आप सिर्फ चेहरे पर ही सनस्क्रीन ना लगाएं बल्कि अपने गले, गर्दन और कानों पर ही सनस्क्रीन मलें. 

हर 2 घंटे में सनस्क्रीन लगाने के लिए कहा जाता है, खासकर तब जब आप लंबे समय तक धूप में रहते हैं. सन एक्सरोजर (Sun Exposure) से स्किन को बचाए रखने के लिए हर 2 घंटों के अंतराल पर सनस्क्रीन लगाने की सलाह दी जाती है. हालांकि, कई बार ऑफिस या बाहर कहीं सनस्क्रीन लगाने में दिक्कत हो सकती है और क्रीम से मेकअप खराब होने की संभावना रहती है. ऐसे में सनस्क्रीन स्टिक या लूज पाउडर का इस्तेमाल किया जा सकता है जो मेकअप को सेट करता है और साथ ही सूरज की हानिकारक किरणों से त्वचा को प्रोटेक्शन देता है सो अलग. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Aashiqui: वो फिल्म जिसने गायक, गीतकार, संगीतकार और एक्टर्स को बना दिया Superstar | Bollywood Gold