कमजोर हो रही हैं हड्डियां तो आज से ही डाइट में शामिल कर लें यह ग्रीन जूस, हड्डियां हो जाएंगी मजबूत

Drinks For Strong Bones: अच्छी सेहत के लिए हड्डियों का मजबूत होना जरूरी होता है. ऐसे में घर पर ही कुछ जूस बनाकर पिए जा सकते हैं जो सेहत को भरपूर पोषण देते हैं.

कमजोर हो रही हैं हड्डियां तो आज से ही डाइट में शामिल कर लें यह ग्रीन जूस, हड्डियां हो जाएंगी मजबूत

Juice For Strong Bones: इन जूस को पीने पर हड्डियां रहेंगी मजबूत.

Strong Bones: हम जब भी मजबूत हड्डियों के बारे में सोचते हैं तो हमारा ध्यान कैल्शियम और विटामिन डी की तरफ जाता है. हालांकि, मजबूत हड्डियों के लिए कुछ और भी जरूरी होता है. हड्डियों का बेसिक स्ट्रक्चर प्रोटीन और कोलाजन का होता है जिसके चारों ओर कैल्शियम बिल्डिंग ब्लॉक की तरह काम करता है. इसके साथ ही नई बोन्स (Bones) सेल्स बनाने और मौजूद सेल्स के नुकसान को रोकने के लिए मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पौटेशियम, फ्लोराइड, विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन ए, विटामिन बी (Vitamin B), मैंगनीज और आयरन जैसे न्यूट्रिएंट्स की जरूरत होती है. आइए जानते है कुछ घर पर बने ऐसे ड्रिंक्स के बारे में जो हड्डियों को बना देते हैं मजबूत.

सफेद बालों को एक या 2 नहीं बल्कि रसोई की ये 5 चीजें कर सकती हैं काला, जान लीजिए कैसे करें इस्तेमाल

हड्डियां मजबूत बनाने वाले जूस | Juice That Make Bones Strong 

अनानास का जूस

अनानास जूस में पौटेशियम और विटामिन-के पाया जाता है. इसके साथ ही अनानास में मिलने वाला बायोएक्टिव कंपाउंड ब्रोमेलैन गठिया से जुड़ी सूजन को कम करता है और हड्डी के भीतर कोलाजन निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

सूखे मेवों जैसा पोषण देंगे ये 4 तरह के बीज, वजन घटाने से लेकर हड्डियां मजबूत बनाने में मिलेगी मदद 

संतरे का जूस

संतरा सबसे ज्यादा पिया जाने वाला जूस (Orange Juice) है और विटामन सी से भरपूर होता है. यह हड्डियों के अंदर कोलाजन बनाने में मुख्य भूमिका निभाता है.

मिक्स बेरी जूस

बेरी यानी ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, रास्पबेरी सेहत पर पॉजिटिव असर डालते हैं. ब्लूबेरी फायदेमंद कंपाउंड से भरा होता है. इसके सेवन से नई बोन्स सेल्स का तेजी से निर्माण होने लगता है. बेरीज में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाते हैं और उम्र के साथ हड्डियों के होने वाले नुकसान के प्रभाव को कम कर सकते हैं.

ग्रीन जूस

पालक जैसी पत्तेदार हरी सब्जियों से तैयार ग्रीन जूस (Green Juice) हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें कैल्शियम और विटामिन के होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाते हैं. 

दूध

दूध कैल्शियम और विटामिन डी का बेहतरीन स्त्रोत है और हड्डियों के नुकसान के साथ-साथ ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों से भी बचाता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.