करी पत्ते और लहसुन से बनने वाला यह तेल बालों को तेजी से बढ़ाने में करता है मदद, आपके भी बाल हो जाएंगे लंबे

Homemade Hair Oil: बाजार के तेलों से बेहतर तेल घर पर बनाया जा सकता है. यह होममेड तेल बालों की दिक्कतों को दूर करने में दिखाता है असर.

करी पत्ते और लहसुन से बनने वाला यह तेल बालों को तेजी से बढ़ाने में करता है मदद, आपके भी बाल हो जाएंगे लंबे

Hair Oil For Long Hair: बालों को बढ़ाने के लिए घर पर ही बनाया जा सकता है तेल. 

Hair Care: हेयर केयर रूटीन का एक जरूरी हिस्सा है बालों में तेल लगाना. हेयर ऑयल बालों को हेल्दी रखने में मददगार होते हैं और बालों की कई दिक्कतों को दूर करने में असर दिखाता है. यूं तो बालों पर सादे तेल भी लगाए जाते हैं लेकिन बालों को बढ़ाने के लिए तेलों में और भी कई औषधीय गुणों वाली चीजें डाली जाती हैं. इस तरह के तेल बाजार में भी मिलते हैं लेकिन आप घर पर भी इनसे बेहतर हेयर ग्रोथ ऑयल (Hair Growth Oil) बनाकर लगा सकते हैं. इन तेलों में घर की ही 3 से 4 चीजें मिलाई जाती हैं और पकाकर सिर पर लगाते हैं. लेकिन, इन तेलों के नेचुरल गुण बालों की ग्रोथ तेजी से बढ़ाने में असर दिखाते हैं.

पेट की चर्बी कम करने के लिए रोज सुबह की जा सकती हैं ये 5 एक्सरसाइज, Belly Fat फिर नहीं आएगा नजर 

बालों को बढ़ाने वाला होममेड तेल | Homemade Oil For Hair Growth 

इस तेल को बनाने के लिए आंच पर पैन चढ़ाएं और इसमें नारियल का तेल मिलाएं. इस तेल को कुछ देर पकाने के बाद इसमें कटे प्याज और एलोवेरा के टुकड़े डालें. आपको कम से कम आधी एलोवेरा की ताजा पत्ती को काटकर इस तेल में डालना है. इसके बाद मुट्ठीभर करी पत्ते (Curry Leaves), कुछ लहसुन के टुकड़े, एक चम्मच कलौंजी और एक चम्मच मेथी के पीले दाने तेल में डाल दें. इस तेल को तकरीबन 10 मिनट तक पकाएं. 

बालों पर लगा लिया इस अनाज के मांड का पानी, तो एक नहीं बल्कि कई हेयर प्रोब्लम्स हो जाएंगी दूर

10 मिनट हो जाने के बाद तेल अच्छी तरह पक जाएगा और तेल में डाली गई सभी चीजें गहरे लाल रंग की हो जाएंगी. अब आंच बंद करें और तेल को ठंडा होने के लिए रख दें. तेल ठंडा हो जाए तो इसे छानकर एक शीशी में भरें और इसमें एक चम्मच भरकर अलसी के बीज डालें. इस तेल (Hair Oil) को हल्का गर्म करके बालों पर लगाया जा सकता है. 

0ud2eee

यह तेल आप हफ्ते में एक बार सिर की जड़ों से लेकर सिरों तक लगा सकते हैं. यह तेल बालों को मजबूत बनाता है, बालों को लंबा करने में मदद करता है, नए बाल उगाने में असर दिखा सकता है और साथ ही बालों की फ्रिजीनेस को भी दूर करता है. ध्यान रहे कि तेल बालों में लगाने से पहले आपकी स्कैल्प साफ हो और आप बालों को कंघी से अच्छी तरह झाड़ लें. ऐसा करने पर बालों की जड़ों तक अच्छी तरह पहुंचेगा और तेल का अच्छा और तेजी से असर बालों पर पड़ेगा. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

कैटरीना कैफ-विक्की कौशल और सोनम कपूर को एयरपोर्ट पर किया गया स्पॉट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com