विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 29, 2022

मच्छरों के काटने से हो रही है जलन और खुजली, तो आजमाएं ये घरेलू उपाय, कुछ ही देर में मिलेगी राहत

Home remedy in mosquito bite : मच्छरों को काटने के बाद जलन और खुजली से लोग बहुत परेशान रहते हैं. ऐसे में हम आपको यहां पर कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जिसको आजमाकर आप कुछ मिनटो में जलन से छुटकारा पा लेंगे.

Read Time: 3 mins
मच्छरों के काटने से हो रही है जलन और खुजली, तो आजमाएं ये घरेलू उपाय, कुछ ही देर में मिलेगी राहत
Gharelu upay : मच्छर काटने वाली जगह पर बर्फ लगा लीजिए, इससे जलन जल्दी शांत हो जाएगी.

Mosquito bite : मच्छरों का आतंक हर मौसम में बना रहता है. सबसे ज्यादा बारिश के मौसम में. इसका कारण पानी का जल जमाव होता है. जिसमें ये जानलेवा मच्छर जन्म लेते हैं. ऐसे में डेंगू (dengue) और मलेरिया (malaria) जैसी बीमारी का खतरा बढ़ जाता है. इन मच्छरों को काटने के बाद जलन और खुजली से लोग बहुत परेशान रहते हैं. ऐसे में हम आपको यहां पर कुछ ऐसे उपाय (home remedy) बताने जा रहे हैं जिसको आजमाकर आप कुछ मिनटो में जलन से छुटकारा पा लेंगे.

मच्छर काटने की जलन को कैसे करें कम

- अगर आपको मच्छर ने काट लिया है तो वहां पर आइस लगा लीजिए. यह सबसे अच्छा तरीका है जलन से छुटकारा पाने का. नारियल पानी भी मच्छर काटने की जलन और निशान को कम करने का काम करते हैं.

- इसके अलावा आप एलोवेरा जेल भी लगा सकती हैं. यह तो स्किन संबंधित समस्याओं के लिए रामबाण है. इसे मास्कियूटो बाइट की जगह पर लगाने से जलन तुरंत कम हो जाती है. इसके अलावा टी बैग से भी मच्छर के काटने वाली जलन से छुटकारा पा सकते हैं. 

- इन सबके अलावा टूथपेस्ट भी अच्छी रेमेडी है जलन को शांत करने की . वहीं बेकिंग सोडा को एक चम्मच लेकर पेस्ट बना लें और जलन वाली जगह पर लगा लें इससे भी काफी हद तक राहत मिलेगी.

-लैवेंडर तेल में एक विशिष्ट गंध होती है जो मच्छरों को दूर भगाने में मदद कर सकती है. लैवेंडर के फूलों को क्रश करके लैवेंडर का तेल निकाला जाता है. लैवेंडर में एनाल्जेसिक, एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. ये क्षमताएं मच्छरों के काटने से बचने के अलावा त्वचा को आराम पहुंचाती है. लैवेंडर के तेल को राजाना वाले तेल में घोलकर, लोशन का तरह इस्तेमाल किया जा सकता है.

- कपूर भी मच्छर भगाने के बहुत काम आता है. बस आपको उस जगह पर कपूर को जलाकर रख देना है जहां पर सबसे ज्यादा मच्छर लगते हैं, 20 मिनट के लिए. जब आप मच्छर भगाने के लिए कपूर जलाएं तो खिड़की दरवाजे सब बंद कर दीजिए. ताकि उसकी महक घर में अच्छे से फैल सके.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मलाइका अरोड़ा और अर्जुन एक दूसरे का हाथ थामे कुणाल रावल-अर्पिता मेहता की शादी से निकले

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
घर का शीशा हो गया है बहुत ज्यादा गंदा, तो इन हैक्स से हो जाएगा क्रिस्टल क्लीन
मच्छरों के काटने से हो रही है जलन और खुजली, तो आजमाएं ये घरेलू उपाय, कुछ ही देर में मिलेगी राहत
केला खरीदते वक्त कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती, छोटी सी लापरवाही से हो सकता है बड़ा नुकसान, जानें सही तरीका
Next Article
केला खरीदते वक्त कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती, छोटी सी लापरवाही से हो सकता है बड़ा नुकसान, जानें सही तरीका
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;