अपने सोने के तरीके में करें बदलाव नहीं होगी कभी सीने में जलन, यहां जानिए सही पॉश्चर

acid reflux : अगर आपको खाना खाने के बाद सीने में जलन महसूस होने लगती है तो इसके लिए आपको अपने सोने की पोजीशन में थोड़ा बदलाव करने की जरूरत है.

अपने सोने के तरीके में करें बदलाव नहीं होगी कभी सीने में जलन, यहां जानिए सही पॉश्चर

एसिड रिफ्लैक्स (acid reflux) के खांसी (cough), सीने मे दर्द (heart burn) जैसे लक्षण होते हैं.

खास बातें

  • एसिड रिफ्लैक्स की समस्या में बाईं करवट होकर सोएं.
  • इसमें आप गाजर, शकरकंद, ओट्स, ब्रोकली आदि खाएं.
  • जो कुछ भी खाएं अच्छे से चबाकर, इससे आपको सीने में जलन नहीं होगी.

Heartburn : कुछ लोगों का पाचन तंत्र (digestive system) बहुत कमजोर होता है. उनको कुछ भी खाने से पहले दस बार सोचना पड़ता है. क्योंकि वो कुछ भी तेल मसाले वाली चीज खा लेते हैं तो गले, सीने में जलन और कच्ची डकार आने लगती है. इस परेशानी को एसिड रिफ्लैक्स (acid reflux) कहते हैं जिसमें खाना खाने के बाद पेट का एसिड फूड पाइप में आ जाता है. जिसके चलते ये समस्या होती है. ऐसे में हम आपको यहां पर इससे निजात पाने का रामबाण तरीका बताने जा रहे है, तो चलिए जानते हैं.

सीने में जलन को कैसे करें कम | how to reduce heartburn

- आपको बता दें कि एसिड रिफ्लैक्स (acid reflux) के खांसी (cough), सीने मे दर्द (heartburn) जैसे लक्षण होते हैं. और ये समस्या तब और बढ़ जाती है जब आप लेटते या झुकते हैं. 

- हालांकि इससे राहत पाने के लिए बहुत से लोग दवाइयों का भी सेवन करते हैं. हालांकि ये परेशानी गलत पोजीशन में सोने के कारण भी होती है. 

- ऐसे में आपको बाईं करवट होकर सोना चाहिए. जब भी आपको सीने में जलन महसूस हो तो पीठ के बल बिल्कुल ना सोएं. इससे एसिड रिफ्लैक्स बढ़ सकती है.

- वहीं, जब भी आपको ऐसा महसूस हो तो आप खाने में ओट्स, ब्राउन राइस,  ब्रोकली, शकरकंद, गाजर जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें इससे आपको काफी हद तक राहत महसूस करेंगे.

- जो कुछ भी खाएं अच्छे से चबाकर. इससे आपको सीने में जलन नहीं होगी. साथ ही आप इससे राहत पाने के लिए  एक्सरसाइज (exercise for acid reflux) को भी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं.   

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day

संत रविदास की जयंती पर CM योगी आदित्यनाथ पहुंचे मंदिर, बड़ी संख्या में जुटे भक्त