बढ़ती उम्र में स्किन का रखें खास ख्याल, झुर्रियों और डार्क सर्कल्स से रहेंगी बची, त्वचा भी रहेगी चमकदार और बेदाग

Home remedy : सबसे पहले तो खान पान समय से करें और व्यायाम जरूर कीजिए. ये दो चीजें काफी होती हैं बढ़ती उम्र का असर कम करने के लिए. फिर कुछ नुस्खों को अपनाना चाहिए, जो चेहरे पर कसाव और चमक लाने का काम करते हैं. 

बढ़ती उम्र में स्किन का रखें खास ख्याल, झुर्रियों और डार्क सर्कल्स से रहेंगी बची, त्वचा भी रहेगी चमकदार और बेदाग

Skin care tips : मॉर्निंग फेस मसाज स्किन को रखता है हेल्दी.

खास बातें

  • खुद को हाइड्रेट (hydrate) रखना बहुत जरूरी है.
  • बेसन से चेहरा धोने पर झुर्रियां चेहरे से गायब होती हैं. 
  • आप सुबह उठते ही दूध से चेहरा जरूर साफ करें.

Anti ageing skin care : बढ़ती उम्र में चेहरे का खास ख्याल रखना पड़ता है. 30 के बाद स्किन पर झुर्रियां, डार्क सर्कल, फाइन लाइन नजर आने लगती है. ऐसे में उनका समय रहते उपाय उपाय कर लेना चाहिए. सबसे पहले तो खानपान समय से करें और व्यायाम जरूर कीजिए. ये दो चीजें काफी होती हैं बढ़ती उम्र का असर कम करने के लिए. फिर कुछ नुस्खों (Home remedy) को अपनाना चाहिए, जो चेहरे पर कसाव (tightening) और चमक (glowing) लाने का काम करते हैं. 

इस स्किन केयर रूटीन को करें फॉलो, उमस वाली गर्मी में चेहरा बना रहेगा हेल्दी और शाइनी

ग्लोइंग स्किन के लिए घरेलू उपाय | home remedy for glowing skin

मॉर्निंग फेस मसाज

अगर आप चाहती हैं कि चेहरे पर चमक और निखार बनी रहे तो सुबह उठने के बाद एक गिलास गुनगुना पानी पिएं उसके बाद स्किन को हल्का मसाज दीजिए. इससे चेहरे पर फ्रेशनेस आएगी. ऐसा रोज करने से चेहरे की झुर्रियां कम होंगी. 

दूध से चेहरा करें साफ

इसके अलावा आप सुबह उठते ही दूध से चेहरा जरूर साफ करें. अगर आपकी स्किन ड्राई है तो जरूर यह नुस्खा अपनाएं. इससे आपके पोर्स ड्राई नहीं होंगे. यह सबसे किफायती और असरदार है. 

बेसन भी है असरदार

 बेसन से चेहरा धोने पर झुर्रियां चेहरे से गायब होती हैं. स्किन में कसाव आता है. साथ ही ओपेन रोम क्षिद्र भी बंद हो जाते हैं. यह फाइन लाइन को भी कम करते हैं. इसको लगाने से धूप से जल गई त्वचा को भी ठीक किया जा सकता है. वहीं इसके इस्तेमाल से डेड स्किन भी बाहर निकल जाती है. 

मौसमी बीमारियों से बचाएंगे ये super foods, इस मानसून जरूर बनाएं अपनी डाइट का हिस्सा, जानिए उनके नाम और फायदे

हाइड्रेट रखें

खुद को हाइड्रेट (hydrate) रखना बहुत जरूरी है. यह ड्राई और ऑयली दोनों स्किन पर लागू होता है. यह सबसे नेचुरल तरीका है शरीर में नमी बनाए रखने का. तो ये काम सबसे पहले करें. इसके अलावा अपने खानपान का भी विशेष ध्यान दीजिए. अपनी डाइट में विटामिन सी (vitamin c) जैसे फूड को जरूर शामिल कर लें.   

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com