इस स्किन केयर रूटीन को करें फॉलो, उमस वाली गर्मी में चेहरा बना रहेगा हेल्दी और शाइनी

Skin care in humidity : उमस वाले मौसम में कैसे स्किन का ख्याल रखें इसके टिप्स लेख में बताए जा रहे हैं जिसको फॉलो करके अपनी सुंदरता को बनाए रखने में मदद मिलेगी.

इस स्किन केयर रूटीन को करें फॉलो, उमस वाली गर्मी में चेहरा बना रहेगा हेल्दी और शाइनी

Beauty tips : चेहरे पर वॉटर बेस्ड मॉइश्चराइजर लगाएं.

खास बातें

  • बॉडी को रखें हाइड्रेट.
  • एलोवेरा जेल से चेहरे को दें मसाज.
  • विटामिन सी का करें सेवन.

Skin care tips : चेहरे की चमक बरकरार रहे इसके लिए आपको स्किन केयर रूटीन में थोड़ी सी भी कोताही नहीं बरतनी चाहिए. इससे आपकी खूबसूरती प्रभावित होती है. और जब मौसम गर्मी और उमस का हो तो खास ख्याल रखना जरूरी हो जाता है. क्योंकि इसमें चेहरे पर एक्ने, पिगमेंटेशन, पिंपल्स होने की संभावना बढ़ जाती है. इसलिए युवाओं को पहले से ही सजग रहना चाहिए, ताकि उन्हें त्वचा संबंधित परेशानियों का सामना ना करना पड़े. उमस वाले मौसम में कैसे स्किन का ख्याल रखें इसके टिप्स (tips) लेख में बताए जा रहे हैं जिसको फॉलो करके अपनी सुंदरता को बनाए रखने में कामयाब हो जाएंगे.

उमस में ऐसे रखें स्किन का ख्याल | Skin care tips in humidity

- इस मौसम में खुद को हाइड्रेट (hydrate) रखना बहुत जरूरी है. यह ड्राई और ऑयली दोनों स्किन पर लागू होता है. यह सबसे नेचुरल तरीका है शरीर में नमी बनाए रखने का. तो ये काम सबसे पहले करें. इसके अलावा अपने खान-पान का भी विशेष ध्यान दीजिए. अपनी डाइट में विटामिन सी (vitamin c) जैसे फूड को जरूर शामिल कर लें.

- इस मौसम में क्रीमी मॉइश्चराइजर (moisturizer) ना लगाकर वॉटर बेस्ड चेहरे पर अप्लाई करें. यह इस मौसम के लिए बेस्ट होता है. यह खास तौर से ऑयली स्किन (oily skin) वालों पर लागू होता है.

- वहीं जिन लोगों की स्किन ड्राई है उन्हें अपने चेहरे पर खीरे का मसाज देना चाहिए. इसके लिए आपको खीरे का रस निकालकर फ्रीज में रख देना चाहिए. जब जम जाए तो उससे अपने चेहरे पर सर्कुलर मोशन में घुमाएं. फिर चेहरे को कुछ देर ऐसे ही छोड़ दीजिए.

- दही के इस्तेमाल से भी आप अपने चेहरे को निखार सकती हैं. बस आपको इससे चेहरे पर हल्का मसाज देना है. इससे आपकी स्किन में नमी और चमक दोनों आएगी. लेकिन यह ऑयली स्किन वालों पर अप्लाई नहीं होता है. क्योंकि इसमें ऑयली एजेंट होते हैं. इसके अलावा रोज रात में गुलाब जल लगाकर सोने से आपकी स्किन अच्छे से हाइड्रेट हो जाती है.


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर