विज्ञापन

बच्चे को उल्टी होने लगे तो तुरंत पिला दें इस मसाले का पानी, जी मितलाने की दिक्कत में भी काम आएगा यह नुस्खा 

Vomiting Home Remedies: कई बार सफर के दौरान या फिर कुछ उल्टा-सीधा खा लेने पर बच्चों को उल्टी होने लगती है. ऐसे में उल्टी से छुटकारा पाने के लिए तुरंत यहां बताए तरीके आजमाकर देखे जा सकते हैं. 

बच्चे को उल्टी होने लगे तो तुरंत पिला दें इस मसाले का पानी, जी मितलाने की दिक्कत में भी काम आएगा यह नुस्खा 
How To Stop Vomiting: बच्चों की उल्टी की दिक्कत इस तरह हो जाएगी दूर. 

Children's Health: उल्टी की दिक्कत बच्चों या बड़ों किसी को भी और कभी भी हो सकती है. खानपान में कोई गड़बड़ी हो या फिर बस या कार में घंटों का सफर करना हो, जी मितलाने लगता है और उल्टी हो जाती है. उल्टी (Vomiting) आने पर खुद को तो दिक्कत होती ही है, साथ ही आसपास के लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है सो अलग. बच्चों को फूड एलर्जी, गैस की दिक्कत, पाचन खराब होना, स्ट्रेस, चिंता, घबराहट और फ्लू होने पर भी उल्टी होने लगती है. ऐसे में उल्टी जैसा मन होने लगे या फिर उल्टी आने लगे तो इस उल्टी को रोकने के लिए माता-पिता कुछ घरेलू उपाय आजमाकर देख सकते हैं. ये नुस्खे उल्टी रोकने में तेजी से असर दिखाते हैं. 

केले को क्यों बनाना चाहिए रोज की डाइट का हिस्सा, डॉक्टर ने बताई यह वजह 

उल्टी के घरेलू उपाय | Vomiting Home Remedies 

जीरा पानी 

उल्टी को रोकने में जीरा पानी (Cumin Water) कारगर साबित होता है. इस मसाले का पानी तैयार करना बेहद आसान होता है. जीरा पानी बनाने के लिए एक गिलास पानी में आधा चम्मच जीरा डालकर उबाल लें. इस पानी में इलायची और मिठास के लिए हल्का शहद भी डाला जा सकता है. जीरा पानी (Jeera Pani) छानें और हल्का गर्म ही बच्चे को पीने के लिए दें. इस जीरा पानी को पीने पर उल्टी से राहत मिल जाएगी. 

अदरक 

पेट की दिक्कतों को दूर करने में अदरक (Ginger) का कमाल का असर दिखता है. अदरक को कच्चा खाने के अलावा इसका पानी बनाकर पीने पर कई फायदे मिलते हैं. बच्चे को उल्टी आने लगे तो उसे अदरक का पानी पिलाया जा सकता है. अदरक का पानी बनाने के लिए एक गिलास पानी में अदरक को कूटकर या छोटे टुकड़ों में काटकर डालें और उबाल लें. इस पानी को पकाकर बच्चे को दें. बच्चा कड़वाहट के कारण अदरक का पानी ना पीना चाहे तो उसे इस पानी में हल्का शहद मिलाकर दिया जा सकता है. इस पानी को पीकर पेट को आराम मिलता है और उल्टी रुक जाती है. 

प्याज का रस 

अदरक की ही तरह प्याज का रस भी उल्टी को रोकने में असरदार साबित होता है. एक चम्मच प्याज के रस को बराबर मात्रा में अदरक के रस के साथ मिलाएं और बच्चे को पिलाएं. इससे उल्टी रुकती है और जी मितलाने की दिक्कत हो तो वो भी दूर हो जाती है. 

पुदीना 

उल्टी को कम करने और पेट को राहत दिलाने में पुदीना का भी कमाल का असर दिखता है. पुदीना को कच्चा खाने के बजाय एक चम्मच सूखे पुदीना के पत्ते गर्म पानी में 10 मिनट डालकर रखें. 10 मिनट बाद इस पानी को बच्चे को पीने के लिए दें. हल्का नींबू का रस और शहद डालकर भी पुदीने का पानी बच्चे को दिया जा सकता है. उल्टी रुकने में असर दिखता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Hartalika Teej का शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और जानें पारण का समय | NDTV India

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
घर पर तैयार करिए यह जादुई आयुर्वेदिक हेयर ऑयल, 1 महीने के अंदर कमर के नीचे तक आ सकते हैं बाल
बच्चे को उल्टी होने लगे तो तुरंत पिला दें इस मसाले का पानी, जी मितलाने की दिक्कत में भी काम आएगा यह नुस्खा 
खाने का मन बताता है आपके शरीर में किस न्यूट्रिशन की हो गई है कमी, जानिए यहां
Next Article
खाने का मन बताता है आपके शरीर में किस न्यूट्रिशन की हो गई है कमी, जानिए यहां
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com