विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 27, 2023

चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के लिए आटा और चीनी मिलाकर तैयार कर लीजए यह पेस्ट, Facial Hair फिर नहीं आएंगे नजर

Unwanted Facial Hair: चेहरे से बाल हटाने के लिए लड़कियां आजकल रेजर का इस्तेमाल भी करती हैं. लेकिन, यहां आपके लिए कुछ ऐसे तरीके दिए गए हैं जो इन बालों को हटाने में असर दिखाएंगे. 

Read Time: 4 mins
चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के लिए आटा और चीनी मिलाकर तैयार कर लीजए यह पेस्ट, Facial Hair फिर नहीं आएंगे नजर
How To Remove Unwanted Hair: चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के लिए अब नहीं करनी पड़ेगी ज्यादा जद्दोजहद. 

Skin Care: चेहरे को निखारने के लिए तो आपने तरह-तरह के स्किन केयर टिप्स आजमाकर देखे ही होंगे, लेकिन चेहरे से अनचाहे बाल (Unwanted Facial Hair) हटाने के लिए भला रेजर का इस्तेमाल क्यों करना. बहुत सी लड़कियां चेहरे पर उभर आए छोटे-छोटे बालों को पसंद नहीं करती हैं और इसीलिए रेजर चलाकर इन बालों को हटाती हैं. मगर क्या आप जानती हैं कि चेहरे पर रेजर चलाने के बजाय आप आसान नुस्खों से भी चेहरे के अनचाहे बालों को हटा सकती हैं. हाल ही में इंस्टाग्राम पर एक ऐसा ही वीडियो वायरल हो रहा है जिसे प्रियल ब्यूटी टिप्स नाम के पेज पर शेयर किया गया है. इस पेज के इंस्टाग्राम पर 1 मिलियन के करीब फॉलोअर्स हैं और इस वीडियो को एक लाख से ज्यादा लाइक्स मिल चुके हैं. 

बालों के लिए घर पर बनाकर लगा लीजिए यह नेचुरल हेयर पैक, कई दिक्कतें होंगी दूर और घने दिखेंगे हेयर 

चेहरे से अनचाहे बाल हटाने का यह नुस्खा वीडियो में दिया गया है. इस हेयर रिमूवल पैक को बनाने के लिए एक बर्तन में पानी उबालने रख दें. इसमें एक चम्मच चीनी और आधा चम्मच के करीब हल्दी डालें और तबतक उबालें जबतक कि पानी आधा ना हो जाए. अब इस पानी को अलग कटोरी में निकालें और इसमें चावल का आटा (Rice Flour) मिला लें. चावल का आटा मिलाने के बाद पेस्ट को अच्छे से मिलाएं और चेहरे पर लगा लें. 

चेहरे पर इस पेस्ट को तबतक लगाए रखें जबतक कि पेस्ट सूख ना जाए. अब पानी की मदद से हल्के हाथों से इस पेस्ट को धोकर हटा लें. स्किन निखर उठेगी और साथ ही अनचाहे बालों से भी मिल जाएगा छुटकारा. 

ये तरीके भी आ सकते हैं काम 

चेहरे से अनचाहे बाल हटाने के लिए और भी कई नुस्खे (Home Remedies) इस्तेमाल में लाए जा सकते हैं. जैसे एक चम्मच शहद में 2 चम्मच चीनी मिलाकर इसे एक चम्मच पानी के साथ मिलाएं. इस मिश्रण को गर्म करें और इसे अनचाहे बालों पर लगाकर उसके ऊपर कॉटन स्ट्रिप रखकर ठंडा करें और फिर बालों के बढ़ने की दिशा से विपरीत खींचकर छुड़ा लें. इस तरह घर पर ही कटोरी वैक्स की जाती है. लेकिन, यह मिश्रण ज्यादा गर्म ना हो जाए इस बात का ध्यान रखें. 

6mdsddtg

एक दूसरा तरीका भी है. इस तरीके को आजमाने के लिए आपको पपीता और हल्दी को साथ मिलाकर पेस्ट बनाना है. 2 से 3 पपीते के टुकड़े लें और इसमें आधा चम्मच हल्दी मिलाकर पेस्ट बनाएं और चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. अनचाहे बाल होंगे कम. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

"और मेरा ?" पति रणबीर के लुक की तारीफ सुनकर आलिया ने प्यारे अंदाज में पैपराजी से पूछा

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सुंदर, लंबे चमकदार नाखून के लिए अपनाएं ये रेमेडी, एक्सटेंशन कराने की नहीं पड़ेगी जरूरत
चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के लिए आटा और चीनी मिलाकर तैयार कर लीजए यह पेस्ट, Facial Hair फिर नहीं आएंगे नजर
बेजान त्वचा को निखार देती है दही, इस तरह बनाएं ये 7 फेस पैक्स और बढ़ाएं चेहरे की खूबसूरती 
Next Article
बेजान त्वचा को निखार देती है दही, इस तरह बनाएं ये 7 फेस पैक्स और बढ़ाएं चेहरे की खूबसूरती 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;