मच्छर भगाने का यह देसी नुस्खा आजमाकर देखिए, घर में नहीं दिखेगा एक भी Mosquito, खर्चा भी आएगा बेहद कम

Mosquito Home Remedies: आजकल एक मिनट ही घर का दरवाजा खोलें तो ढेरों मच्छर कमरे में घुस आते हैं और काट-काटकर नाक में दम कर देते हैं. इन मच्छरों को भगाने में यह रामबाण नुस्खा दिखाएगा असर. 

मच्छर भगाने का यह देसी नुस्खा आजमाकर देखिए, घर में नहीं दिखेगा एक भी Mosquito, खर्चा भी आएगा बेहद कम

Home Remedies For Mosquitoes: इस तरह मिलेगा मच्छरों से छुटकारा.

Mosquito Repellent: हल्की-फुल्की बारिश पड़ती है और मच्छरों की फौज पनप उठती है. 2 मिनट दरवाजा खुलते ही सैंकड़ों मच्छर घर की तरफ रुख कर लेते हैं और जब काटना शुरू करते हैं तो लगता है जैसे शामत आ गई है. ना कुछ खाते बनता है, ना चैन से बैठा जाता है. जहां हाथ लगाओं वहीं मच्छर मरकर लाल निशान छोड़ जाता है और तो और जहां देखो वहीं काले या खून पी पीकर लाल मच्छर (Mosquitoes) नजर आते हैं. मच्छरों पर कोइल या लिक्विड रेपलेंट का भी कुछ खासा असर नहीं होता और अगर कोई आम घरेलू नुस्खा (Home Remedy) अपनाया जाए तो कभी असर नजर आता है और कभी नहीं. लेकिन, अब आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है क्योंकि इंस्टाग्राप पर मायडेकोरवर्ल्ड1 नाम के इस अकाउंट पर मच्छरों को भगाने का बेहद अनूठा और असरदार नुस्खा दिया गया है जिसे आप भी बेहद आसानी से आजमा सकते हैं. 

मच्छर भगाने के घरेलू नुस्खे | Mosquitoes Home Remedies

इस नुस्खे को तैयार करने के लिए सबसे पहले एक मिट्टी का बर्तन ले लें. ऐसा बर्तन चुनें जिसमें आमतौर पर चिड़ियों को दाना-पानी डाला जाता है. इसमें मुट्ठीभर सूखे नीम के पत्ते (Neem Leaves) लें, 2 से 3 तेजपत्ता डालें, कुछ कपूर के दाने डालें, लौंग डालें और 2 चम्मच के करीब सरसों का तेल डालकर इसमें आग लगा दें. इस आग को जलने दें. इसका धुआं सभी मच्छरों की छुट्टी कर देगा. 

ये नुस्खे भी आएंगे काम 

  • घर से मच्छर भगाने में और भी कई नुस्खे काम आ सकते हैं. जैसे, लहसुन (Garlic) की गंध मच्छरों का खात्मा कर सकती है. इसके लिए लहसुन को उबालकर और कूटकर स्प्रे बोतल में भर लें. इस मिश्रण को घर में छिड़कने पर मच्छर भाग जाते हैं. 
  • तुलसी के पौधे के आस-पास भी मच्छर नहीं भटकते हैं. ऐसे में आप मच्छर भगाने के लिए तुलसी का पौधा लगा सकते हैं या फिर तुलसी के सूखे पत्ते जलाकर भी मच्छर भगा सकते हैं. 
  • नींबू का टुकड़ा लें और उसमें लौंग गाड़ दें. इस नींबू को घर के कोने में रख दें या घर के दरवाजे के आस-पास. मच्छरों का भटकना कम हो जाएगा. 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.