बर्फ की तरह सिर से गिरने लगा है डैंड्रफ, तो इन 4 तरीकों से हमेशा के लिए पा लेंगे रूसी से छुटकारा 

Dandruff Home Remedies: सिर पर जमे डैंड्रफ को कम करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे आजमाए जा सकते हैं. यहां जानिए घर की ही किन चीजों से दूर हो सकता है डैंड्रफ. 

बर्फ की तरह सिर से गिरने लगा है डैंड्रफ, तो इन 4 तरीकों से हमेशा के लिए पा लेंगे रूसी से छुटकारा 

Home Remedies For Dandruff: इस तरह सिर से कम होने लगता है डैंड्रफ. 

Hair Care: स्कैल्प पर जमी रूसी जिद्दी होती है और जल्दी हटने का नाम नहीं लेती है. रूसी सिर पर बर्फ की तरह जमी हुई तो नजर आती ही है, साथ ही कई बार झड़कर कंधों पर भी गिरने लगती है. ऐसे में व्यक्ति को किसी दूसरे के सामने शर्मिंदगी का पात्र भी बनना पड़ जाता है. लेकिन, डैंड्रफ (Dandruff) को हटाना बहुत मुश्किल काम भी नहीं है. अगर घर की ही कुछ चीजों का इस्तेमाल किया जाए तो डैंड्रफ कम होना शुरू हो जाता है और सिर पर जमा हुआ भी नजर नहीं आता है. यहां जानिए उन नुस्खों के बारे में जो रूसी कम करने में असरदार होते हैं. इन्हें आजमाना भी आसान है. 

चावल का आटे में मिलाकर लगा लीजिए ये 2 चीजें, चेहरे पर नजर आने लगेगा ऐसा ग्लो कि नजरें नहीं हटेंगी आपसे 

डैंड्रफ के घरेलू उपाय | Dandruff Home Remedies 

नारियल तेल और नींबू 

सिर पर नारियल तेल और नींबू को साथ मिलाकर लगाया जा सकता है. इस मिश्रण से सिर से डैंड्रफ हट सकता है. इस मिश्रण को एकसाथ मिलाएं और स्कैल्प पर लगाने के बाद उंगलियों से मलें. आधा घंटा इस मिश्रण को लगाए रखने के बाद सिर को शैंपू से धोकर साफ कर लें. डैंड्रफ कम नजर आएगा. 

बालों पर विटामिन ई लगाने का यह है सही तरीका, घने और मुलायम हो जाएंगे बाल Vitamin E से 

दही और मेथी 

डैंड्रफ हटाने के लिए बालों पर दही (Curd) को सादा भी लगा सकते हैं लेकिन मेथी के साथ मिलाकर लगाने से डैंड्रफ तेजी से हटने लगता है. मेथी में निकोटिनिक एसिड और प्रोटीन होता है जो डैंड्रफ कम करने में असरदार है, तो वहीं दही में पाए जाने वाले एंजाइम इसे डैंड्रफ का रामबाण नुस्खा बनाते हैं. 2 चम्मच मेथी के दानों को भिगोकर रखने के बाद पीस लें. इस पेस्ट को एक कप दही के साथ मिलाकर बालों पर लगाएं. 35 से 45 मिनट लगाए रखने के बाद सिर धोकर साफ कर लें. सिर से डैंड्रफ हट जाएगा. 

एलोवेरा और नीम 

एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर एलोवेरा और नीम (Neem) को एकसाथ मिलाकर सिर पर लगाने से डैंड्रफ हट जाता है. इस्तेमाल करने के लिए 10 नीम के पत्ते लें और उसमें 2 चम्मच एलोवेरा जैल मिला लें. इस पेस्ट को सिर पर आधा घंटा लगाकर रखने के बाद धो लें. 

इन बातों का ध्यान रखें 

  • डैंड्रफ से छुटकारा पाने के बाद ये सुनिश्चित करना जरूरी है कि डैंड्रफ दोबारा ना निकलने लगे. इसके लिए कुछ बातों को ध्यान में रखना जरूरी है. जरूरत से ज्यादा गर्म पानी (Hot Water) से सिर धोने से बचें. इससे स्कैल्प ड्राई होती है और हेयर फॉल बढ़ता है. 
  • स्कैल्प को हाइड्रेटेड रखें. इसके लिए हफ्ते में एक बार मॉइश्चराइजिंग हेयर मास्क लगाएं. 
  • सर्दियों के मौसम में बालों को नुकसान पहुंचाने वाली ठंडी और शुष्क हवाओं से बचाकर रखें. 
  • अपना खानपान भी अच्छे रखें. बैलेंस्ड डाइट लें जिसमें विटामिन और खनिज दोनों अच्छी मात्रा में हों. 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.