सफेद बालों को जड़ से काला बनाती हैं घर की कुछ चीजें, नेचुरल डाई की तरह दिखाती हैं असर 

White Hair: बाल सफेद हो गए हैं और उन्हें काला करना चाहते हैं तो यहां जान लीजिए उन घरेलू चीजों के बारे में जो प्राकृतिक रूप से बालों को काला करती हैं.

सफेद बालों को जड़ से काला बनाती हैं घर की कुछ चीजें, नेचुरल डाई की तरह दिखाती हैं असर 

White Hair Home Remedies: बालों की सफेदी कम होगी इस तरह. 

Natural Hair Dye: उम्र बढ़ना हो या जरूरत से ज्यादा केमिकलयुक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल, बाल अक्सर काले हो ही जाते हैं. बाल काले करने के लिए अक्सर हेयर डाई का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन बाजार में मिलने वाले हेयर डाई बालों को जड़ों से काला नहीं करते और कुछ ही दिनों में बाल एकबार फिर सफेद (White Hair) होना शुरू हो जाते हैं. यहां जिन घरेलू चीजों का जिक्र किया जा रहा है उनका असर बालों पर कमाल का दिखता है. इन चीजों से बाल धीरे-धीरे ही सही लेकिन जड़ से काले होना शुरू हो जाते हैं. आप इन चीजों का इ्स्तेमाल नेचुरल हेयर डाई की तरह कर सकते हैं. यहां जानिए कौनसी हैं ये घरेलू चीजें जिन्हें बालों को काला करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. 

सफेद बालों के लिए नेचुरल डाई | Natural Dye For White Hair 

आंवला 

बालों पर आंवला लगाने के एक नहीं बल्कि कई फायदे होते हैं. आंवला (Amla) बालों को बाहरी और अंदरूनी दोनों रूपों में फायदे देता है. आंवला से सफेद बालों को काला करने के लिए इसे मेथी के साथ मिलाकर लगाया जा सकता है. 6 से 7 आंवले के टुकड़ें लें और इसे नारियल तेल में डालकर उबालें. इस तेल में अब 1 चम्मच मेथी के दाने डालें और पकाएं. ठंडा करके तेल को छान लें. रात के समय इससे सिर की मालिश करें और अगली सुबह शैंपू से बाल धो लें. आंवला और मेथी दोनों ही बालों को प्राकृतिक रूप से जड़ों से काला करने में अच्छा असर दिखाते हैं. 

fpvd81oo

काली चाय 

काली चायपत्ती बालों को सफेद करने में असरदार साबित होती है. इसे बालों पर लगाने के लिए 1 कप पानी में 2 चम्मच काली चायपत्ती डालकर पकाएं. इस पानी को हल्का ठंडा होने के लिए रखें. इसे बालों पर लगाएं और कम से कम एक घंटा लगाए रखने के बाद सिर धो लें.  ध्यान रहे कि इस्तेमाल के बाद आपको शैंपू से सिर नहीं धोना है. 15 दिन में एक बार इस नुस्खे को आजमाया जा सकता है. 

नींबू और नारियल तेल 

बालों को जड़ से काला करने में नींबू और नारियल का तेल (Coconut Oil) भी फायदेमंद साबित होता है. 2 चम्मच नारियल तेल में एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं और इसे सिर पर लगाना शुरू करें. स्कैल्प पर इस तेल को लगाकर मालिश करें और आधे से एक घंटे बाद सिर धोएं. हफ्ते में 2 बार इस नुस्खे का इस्तेमाल अच्छा असर दिखाता है. 

glh4v2a8

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

विक्की कौशल, करण जौहर और अन्य लोग 'मेरे मेहबूब मेरे सनम' की रैप अप पार्टी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com