विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 10, 2022

Constipation in Babies: बच्चों में होने लगी है कब्ज की समस्या तो घरेलू उपाय देंगे राहत, ये आसान होने के साथ-साथ हैं असरदार

Constipation Home Remedies: छोटे बच्चों में भी कब्ज की परेशानी हो सकती है. ये कारगर नुस्खे उन्हें इस समस्या से निजात दिला देंगे.

Read Time: 3 mins
Constipation in Babies: बच्चों में होने लगी है कब्ज की समस्या तो घरेलू उपाय देंगे राहत, ये आसान होने के साथ-साथ हैं असरदार
Constipation से बच्चों को तुरंत राहत दिलाते हैं ये घरेलू उपाय.

Healthy Tips: बच्चों का मुख्य आहार ब्रेस्ट मिल्क यानी मां का दूध होता है, ये आसानी से पच भी जाता है. हालांकि कुछ बच्चों में कब्ज (Constipation) की शिकायत देखी जाती है, खासकर फार्मूला मिल्क लेने वाले बच्चों को इस तरह की समस्या आती है. अगर आपके बच्चे को भी कब्ज की परेशानी हो जाया करती है जान लीजिये कि ये उसके स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं है. छोटे बच्चों को बार-बार दवाएं देने से बेहतर है कि आप पहले कुछ कारगर घरेलू नुस्खों को आजमाएं. आज हम आपको ऐसे ही कुछ उपाय बताने जा रहे हैं जो आपके नन्हे-मुन्ने के लिए बिल्कुल सुरक्षित हैं.

बच्चों में कब्ज के घरेलू उपाय | Home Remedies of Constipation in Babies

पपीता

पपीता फाइबर का बेहतरीन स्त्रोत है. बच्चों को कब्ज की समस्या है तो आप उन्हें पपीता (Papaya) खिला सकते हैं. 6 महीने से अधिक उम्र के बच्चे को पपीता खिलाया जा सकता है. इसके लिए आप पपीते को पहले मैश कर लें. 

एक्सरसाइज

बच्चों में कब्ज के इलाज के लिए कुछ एक्सरसाइज भी कारगर साबित होती हैं. बच्चे के पैरों को हल्के-हल्के घुमाएं, जैसे साइकिलिंग की जाती है. इस तरह के हल्के व्यायाम बच्चों को कब्ज से राहत देते हैं. 
 

सेब का रस 

बच्चों में फाइबर की कमी की वजह से कई बार कब्ज की परेशानी हो जाती है. एप्पल में पाए जाने वाला फाइबर प्रैक्टिन कब्ज से निजात दिलाने का काम करता है. आप सेब का जूस (Apple Juice) निकाल कर अपने बच्चे को पिला सकते हैं. दिन में एक बार दूध की जगह बोतल में सेब का रस मिला कर उन्हें पिलाएं.

गर्म पानी से नहाना

गर्म पानी से बच्चे को नहलाने से उनके पेट की मांसपेशियों को आराम मिलता है. इससे कब्ज की परेशानी दूर होती है. गर्म पानी से बच्चे को नहलाने से कब्ज (Constipation) की वजह से हो रही असहजता भी दूर होती है. 

पर्याप्त पानी पिलाएं

अगर आप का बच्चा 6 महीने से अधिक का है तो कब्ज की समस्या से बचाने के लिए आप उसे पर्याप्त पानी पिलाएं. इससे पाचन क्रिया ठीक रहती है. शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा से मल सख्त नहीं होता साथ ही शरीर हाइड्रेटेड भी रहता है. 

गर्म पानी और केला

2 से 3 साल के बच्चों में कब्ज की समस्या हो तो आप सुबह के समय उन्हें गर्म पानी में केला मिलाकर दें. खाली पेट इसके सेवन से पेट साफ होता है और कब्ज की समस्या धीरे-धीरे जड़ से खत्म हो जाती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

आलिया भट्ट स्‍टारर गंगूबाई का ट्रेलर कैसा लगा? जवाब में रणबीर कपूर ने ये किया

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
महीनों से बाल एक इंच भी नहीं बढ़ रहे हैं तो बायोटीन युक्त ये चीजें खाना कर दें शुरू, उगने लगेंगे नए हेयर
Constipation in Babies: बच्चों में होने लगी है कब्ज की समस्या तो घरेलू उपाय देंगे राहत, ये आसान होने के साथ-साथ हैं असरदार
Yoga Day 2024: भुजंगासन करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना है बेहद जरूरी, जानिए Cobra Pose के बारे में सबकुछ
Next Article
Yoga Day 2024: भुजंगासन करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना है बेहद जरूरी, जानिए Cobra Pose के बारे में सबकुछ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;