विज्ञापन

बंद नाक से हैं परेशान तो यहां जानिए कैसे दूर की जा सकती है दिक्कत, सांस लेना हो जाएगा आसान 

Blocked Nose Home Remedies: ऐसे कई तरीके हैं जिनसे बंद नाक की दिक्कत से छुटकारा पाया जा सकता है. इन तरीकों को आजमाना आसान है और इनका असर भी कमाल का नजर आता है. 

बंद नाक से हैं परेशान तो यहां जानिए कैसे दूर की जा सकती है दिक्कत, सांस लेना हो जाएगा आसान 
Stuffed Nose Home Remedies: बंद नाक को मिनटों में खोल देंगे ये नुस्खे.  

Healthy Tips: मौसम में बदलाव हो या फिर बहुत ज्यादा देर AC की हवा में उठना-बैठना, सर्दी या जुकाम लगते देर नहीं लगती है. जुकाम (Cold) होता है तो नाक भी बंद हो जाती है. नाक बंद होने पर सांस लेने में तो दिक्कत होती ही है, साथ ही इससे असहजता होती है और चैन से उठना-बैठना भी मुश्किल होने लगता है. ऐसे में इस बंद नाक (Blocked Nose) को ठीक करने में कुछ बातों को ध्यान में रखा जा सकता है. इन तरीकों को आजमाने पर बंद नाक से छुटकारा मिलता ही है, साथ ही जुकाम दूर होता है सो अलग. 

नमक में इस एक चीज को मिलाकर लगा लिया दांतों पर, तो सड़न और दर्द दोनों से मिल जाएगा छुटकारा

बंद नाक के घरेलू उपाय | Blocked Nose Home Remedies 

भाप लें 

बंद नाक को खोलने के लिए भाप ली जा सकती है. भाप लेने के लिए अगर आपके पास स्टीमर ना हो तो किसी बर्तन में गर्म पानी डालें और इसके सामने झुककर सिर पर तौलिया रख लें. इससे बंद नाक खुलने में मदद मिलती है. इस भाप वाले पानी का असर बढ़ाने के लिए कोई एसेंशियल ऑयल भी उसमें डाला जा सकता है. 

मसालेदार खाना 

खाने-पीने की मसालेदार चीजों से भी बंद नाक से छुटकारा मिल सकता है. बंद नाक खोलने के लिए तीखी चीजें जैसे मिर्च, लहसुन और अदरक (Ginger) का सेवन करें. इससे नाक खुलने में मदद मिलती है. खाने की इन चीजों में गर्माहट होती है जिससे नाक खुलने में मदद मिलती है. 

सीधे लेटकर सोएं 

नाक अगर भरी हुई महसूस होती है तो पेट के बल सिर नीचे करके सोने के बजाय सिर को ऊपर की तरफ रखकर पीठ के बल सोएं. इससे नाक का म्यूकस अंदर की तरफ जाता है और नाक भरी हुई महसूस नहीं होती है. 

गर्म सिंकाई 

गर्म पानी में कपड़ा डुबोकर और निचोड़कर नाक पर रखकर सिंकाई करने से भी बंद नाक से छुटकारा मिलता है. इससे नाक के आस-पास का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है. नाक बंद हो तो बार-बार सुड़कने से लाल नजर आने लगती है. ऐसे में गर्म सिंकाई से इंफ्लेमेशन भी कम होने लगती है. 

पिएं हर्बल टी 

अदरक, हल्दी, लौंग या फिर तुलसी वाली हर्बल टी (Herbal Tea) पीने पर भी बंद नाक की दिक्कत से छुटकारा मिल सकता है. इससे श्वसन नली साफ होती है और सांस लेने में हो रही परेशानी से भी राहत मिलती है. गर्म-गर्म हर्बल टी दिन में 2 से 3 बार पी जा सकती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
एलोवेरा में मिलाकर लगा लीं ये 4 चीजें तो डार्क सर्कल्स से मिल जाएगा छुटकारा,  पांडा जैसी नहीं दिखेंगी आंखें 
बंद नाक से हैं परेशान तो यहां जानिए कैसे दूर की जा सकती है दिक्कत, सांस लेना हो जाएगा आसान 
पतला होना चाहते हैं तो डाइट या जिम से ज्यादा जरूरी हैं ये चीजें, बस बदल दें ये आदतें घट जाएगा वजन
Next Article
पतला होना चाहते हैं तो डाइट या जिम से ज्यादा जरूरी हैं ये चीजें, बस बदल दें ये आदतें घट जाएगा वजन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com