Holi dishes 2023 : बिना इन 5 पकवानों के अधूरा है रंगों का त्योहार होली...

holi dishes : दीपावली में दही बड़े बनाए जाते हैं, उसी तरह होली पर गुझिया बनाने की रिवाज चला आ रहा है, जो घर-घर में फॉलो किया जाता है. बिना मिठास के होली का त्योहार अधूरा सा ही लगता है. इसके अलावा 4 और ऐसे पकवान हैं, जिसके बिना होली के त्योहार की मिठास जरा फीकी सी लगती है.

Holi dishes 2023 : बिना इन 5 पकवानों के अधूरा है रंगों का त्योहार होली...

इस लेख में हम उन्हीं पकवानों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो त्योहार में आपके स्वाद को और ज्यादा बढ़ा देंगे.

Holi Recipe : त्योहार का मतलब परिवार और दोस्तों के साथ क्वालिटी टाइम बिताने के साथ-साथ रोजाना की भागदौड़ की जिन्दगी से ब्रेक, मौज-मस्ती और स्वादिष्ट शाही पकवान का आनंद उठाना होता है. सारे त्योहार के साथ यूं तो एक खास डिश जुड़ी हुई होती है, जैसे दीपावली में दही बड़े बनाए जाते हैं, उसी तरह होली पर गुझिया बनाने की रिवाज चला आ रहा है, जो घर-घर में फॉलो किया जाता है. बिना मिठास के होली का त्योहार अधूरा सा ही लगता है. इसके अलावा 4 और ऐसे पकवान हैं, जिसके बिना होली के त्योहार की मिठास जरा फीकी सी लगती है. आज इस लेख में हम उन्हीं पकवानों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो त्योहार में आपके स्वाद को और ज्यादा बढ़ा देंगे.

होली में बनने वाले पकवान

  • गुझिया- होली के पकवानों की बात होती है तो सबसे पहले जुबान पर गुझिया आती है. खोए और सूजी की फीलिंग से बनने वाली ये डिश जब जुबां पर घुलती है तो बस उसके स्वाद में डूब जाने का मन करता है.

  • पापड़ - इसके बाद आता है पापड़ जिसकी तैयारी लोग महीनों से कर रहे होते हैं क्योंकि इसको बनाने में समय लगता है. ज्यादातर आलू, चावल और साबूदाने वाले पापड़ बनाते हैं. ये खाने में नरम और स्वादिष्ट होते हैं. 

  • दही बड़े- दही बड़े को कैसे भूल सकते हैं ये दीपावली हो या फिर होली इसको कोई और पकवान रिप्लेस नहीं कर पाता है. उड़द की दाल से बनने वाले इसके बड़े जब दही में डूबकर जुबां पर जाते हैं तो कुछ देर के लिए सब भूलकर बस उसके स्वाद में खो जाने का ही मन करता है.

  • गुलाब जामुन- यह स्वीट डिश होली में जरूर बनाई जाती है. यह भी जरूरी पकवानों में से एक है. इसकी मिठास जब मुंह में घुलती है तो मजा ही आ जाता है. इसके अलावा ठंडई भी इस त्योहार में बनाई जाती है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com