हिप के फैट को कम करने में असरदार हैं ये आसन, करने का तरीका यहां जानें

Exercise : हमारे दैनिक जीवन में, हम में से अधिकांश बहुत ज्यादा देर तक बैठे रह जाते हैं काम के चक्कर में जिससे हिप्स फ्लेक्स और टाइट हो जाते हैं. जो हिप कॉम्प्लेक्स में तनाव बढ़ाता है. 

हिप के फैट को कम करने में असरदार हैं ये आसन, करने का तरीका यहां जानें

Yogasan : कुछ हिप ओपनिंग एक्सरसाइज के बारे में बताया जा रहा है जिसे करने से आपका बॉडी फैट भी कम होगा.

Hip fat reduce exercise : योग का अभ्यास स्वास्थ्य, फिटनेस और मन की शांति के लिए बहुत अच्छा होता है. यह आपके शरीर में संतुलन बनाने के साथ-साथ तनाव मुक्त करने का एक शानदार तरीका है. हमारे दैनिक जीवन में, हम में से अधिकांश बहुत ज्यादा देर तक बैठे रह जाते हैं काम के चक्कर में जिससे हिप्स फ्लेक्स और टाइट हो जाते हैं. जो हिप कॉम्प्लेक्स में तनाव बढ़ाता है. ऐसे में यहां पर आपको कुछ हिप ओपनिंग एक्सरसाइज (Hip opening exercise) के बारे में बताया जा रहा है जिसे करने से आपका बॉडी फैट भी कम होगा.

वर्किंग लेडीज़ बिना जिम गए इस एक्सरसाइज से belly Fat को कर सकती हैं कम

हिप एक्सरसाइज | Hip opening exercise

लंजेज

ftm5mfv8

लंजेज आपकी जांघों को खोलने के लिए बेस्ट एक्सरसाइज है. इसके आप तीन सेट करें. हर सेट में 20 लंजेज करें. ऐसा करने से आप दोनों जांघों के बीच जमा फैट कम होगा. 

स्पाइडर मैन स्ट्रेच

dq78r70g

स्पाइडर मैन स्ट्रेच भी हिप ओपनिंग के लिए अच्छा होता है. इसे आप तीन सेट में करें हर सेट में 12 बार करें. ऐसा करने से आप अपने पैर और बट को टोंड कर लेंगे. साथ ही बॉडी फैट भी कम होगा.

स्टेप्स करें

j334vdng

स्टेप्स भी जांघों के लिए बेस्ट एक्सरसाइज है. इससे हिप, पैर, पेट में जमा फैट धीरे-धीरे गलना शुरू हो जाता है. इसको भी आप तीन सेट में करें. हर सेट 12 का होना चाहिए. 

स्कवायट

19ikd62g

जांघों का फैट कम करने के लिए स्कवायट बेस्ट है. इसे करने से मसल्स और ज्वाइंट स्ट्रेच होते हैं. साथ ही आपको अगर हिप और बैक में दर्द रहता है तो इससे भी आराम मिलेगा.

ब्रिज एक्सरसाइज

05n9998g

हिप को कम करने के लिए ब्रिज एक्सरसाइज भी बेस्ट है. इससे आपके बैक पेन में भी राहत मिलेगी और कुल्हे और बट भी स्ट्रॉन्ग और टोंड होंगे. तो ये रहे आपके लिए आसान योगासन जिन्हें करके आप अपने आपको फिट रख सकती हैं.
 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
 

Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com