वर्किंग लेडीज़ बिना जिम गए इस एक्सरसाइज से belly Fat को कर सकती हैं कम

Benefits of Uttan Shishosana : यहां पर हम आपको उत्तान शीशोसन के बारे में बता रहे हैं जिसे करने से गर्दन, पीठ, कमर और हिप्स से जुड़ी परेशानियों से राहत मिलेगी और बैली फैट भी कम होगा.

वर्किंग लेडीज़ बिना जिम गए इस एक्सरसाइज से belly Fat को कर सकती हैं कम

Extended puppy pose : इस आसन को करने से कंधे और पीठ का दर्द गायब होता है.

Exercise for working ladies : महिलाओं की दिनचर्या पुरुषों की अपेक्षा थोड़ा कठिन होती है. अगर वह घर और ऑफिस दोनों संभाल रहीं हैं, तो उनके लिए हर दिन एक नया चैलेंज होता है. घर में बच्चे पति का भी ख्याल रखना है और ऑफिस भी समय से पहुंचना है. ऐसे में महिलाओं का पूरा दिन दोनों चीजों को मैनेज करने के भागदौड़ में ही बीत जाता है.वह घर परिवार और ऑफिस को संतुलित करते-करते खुद के लिए समय नहीं निकाल पाती हैं. जिसके कारण उनके हेल्थ का बैलेंस बिगड़ने लग जाता है. वजन बढ़ जाना, हाइपरटेंशन, डायबिटीज और ना जाने क्या क्या. 


तो उनकी मुश्किल को थोड़ा सा आसान कर सकते हैं हम. बस 5 मिनट कैसे भी निकालकर इस एक योगासन को करना है ताकि सेहत अच्छी बनी रहे. यहां पर हम आपको उत्तान शीशोसन के बारे में बता रहे हैं जिसे करने से उन्हें गर्दन, पीठ, कमर और हिप्स से जुड़ी परेशानियों से राहत मिलेगी. और बैली फैट भी कम होगा.

उत्तान शीशोसन कैसे करें | How to do Uttan Shishosana

सबसे पहले आप वज्रासन मुद्रा में बैठ जाएं, फिर दोनों हाथों को ऊपर की तरफ ले जाएं. फिर सांस को छोड़ते हुए हाथों का नीचे की तरफ ले आएं और आगे की और झुकाएं. जब आप दोनों हाथों को नीचे की ओर ले आएं तो अपने शरीर के पिछले भाग को ऊपर की ओर उठाएं. ऐसा करते वक्त आपके पैर सीधे होने चाहिए. इसके अलावा आपका सिर जमीन पर दोनों हाथों के बीच में होना चाहिए. इस मुद्रा में आप 1 मिनट तक रहें. 

Workout के लिए नहीं मिल पा रहा है समय, अब से ब्रश करते समय करें ये Weight loss एक्सरसाइज

उत्तान शीशोसन के लाभ |  Benefits of Uttan Shishosana

- इस आसन को करने से पीठ का दर्द खत्म होगा. इससे हिप्स की मांसपेशियों में होने वाली जकड़न भी खत्म होगी और सकारात्मकता भी आती है. 

- इस आसन से कंधों का दर्द भी खत्म होता है. इसको करने से कंधो की मांसपेशियां में खिंचाव होता है.यह मन को शांत रखने के लिए भी बहुत अच्छा होता है. उत्तान शीशोसन करने से हिप्स से लेकर ब्रेन तक ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
 

Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com