विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 13, 2023

ठंड के मौसम में यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए आज से शुरू करें ये खाना, इन चीजों से दूरी बनाना है जरूरी

High Uric Acid: सर्दियों में अक्सर ज्यादा प्यूरीन के सेवन से शरीर में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ जाता है. ऐसे में किडनी पर बुरा असर पड़ता है. आप कुछ खास चीजों के सेवन से सर्दियों में हाई यूरिक एसिड से बच सकते हैं.

Read Time: 4 mins
ठंड के मौसम में यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए आज से शुरू करें ये खाना, इन चीजों से दूरी बनाना है जरूरी
High Uric Acid Foods: शरीर में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ने पर शुरू कर दें इन चीजों का सेवन

अंकित श्वेताभ: अच्छी सेहत के लिए किडनी (Kidney) का स्वस्थ रहना और सही तरह से काम करना जरूरी होता है. लेकिन जब शरीर में यूरिक एसिड (Uric Acid) का स्तर बढ़ जाता है तो किडनी पर बुरा असर पड़ता है. यूरिक एसिड (Uric acid) बढ़ने की सिचुएशन ऐसी होती है जिसमें किडनी शरीर में ज्यादा बने यूरिक एसिड को फिल्टर करके बाहर निकालने में नाकाम हो जाती है. जब ज्यादा प्यूरीन (Purine) शरीर में जाता है तो किडनी उसे फिल्टर नहीं कर पाती और इसके चलते किडनी पर बुरा असर पड़ता है. खासकर सर्दियों में ज्यादा प्यूरीन के सेवन से ये समस्या बार बार होती है. अगर आपका भी यूरिक एसिड सर्दियों में बढ़ जाता है तो ये किडनी के साथ साथ हाथ पैरों में भी सूजन औऱ दर्द का कारण बन सकता है. ऐसे में जरूरी है कि सर्दियों में कुछ खास फूड्स का सेवन किया जाए जिससे आपके शरीर में यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ने से रोका जा सके. चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ सुपरफूड्स (Super Foods) के बारे में जिनके सेवन से सर्दियों में भी आपके शरीर में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ नहीं पाएगा.

सर्दियों में इन चीजों को खाने से कंट्रोल रहेगा यूरिक एसिड का लेवल (Eat these food in winter to control uric acid)

  • अलसी के बीज-सर्दियों में आप गर्म चीजों का सेवन करके यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ने से रोक सकते हैं. इसमें अलसी के बीज भी शामिल हैं. अलसी के बीजों के सेवन से हाई यूरिक एसिड को सामान्य किया जा सकता है. इन बीजों में फैटी एसिड पाया जाता है जिससे शरीर में जमा हुआ यूरिक एसिड बाहर निकल जाता है. इसलिए सर्दियों में आप अलसी के बीजों का सेवन करेंगे तो शरीर को फायदा होगा. 

  • अखरोट-सर्दियों में अखरोट आपके शरीर को गर्माहट देने के साथ साथ यूरिक एसिड में भी फायदा करेगा. इसमें ओमेगा 3 भरपूर मात्रा में पाया जाता है और ये तत्व गठिया में काफी आराम करता है. इसके सेवन से आपके शरीर में यूरिक एसिड के चलते होने वाली सूजन और दर्द से भी आराम मिलेगा. 

Latest and Breaking News on NDTV
  • ब्राजील नट्स-आप ब्राजील नट्स का सेवन करके भी हाई यूरिक एसिड की समस्या से निजात पा सकते हैं. इसमें ढेर सारा फाइबर पाया जाता है और कम प्यूरीन के चलते ये यूरिक एसिड के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है. इसलिए सर्दियों में आप बेझिझक ब्राजील नट्स का सेवन कर सकते हैं.

  • आलमण्ड-बादाम तो यूं भी सर्दियों में शरीर को मजबूती और गर्माहट देते हैं. इसके सेवन से आपका हाई यूरिक एसिड सामान्य हो जाएगा और साथ साथ इम्यूनिटी लेवल भी इंप्रूव होगा. बादाम के साथ साथ इसके छिलके में भी ढेर सारे एंटी ऑक्सिडेंट पाए जाते हैं जो आपकी बॉडी के लिए फायदेमंद होंगे.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बार-बार भूख लगने की हो सकती हैं ये 4 वजहें, न्यूट्रिशनिस्ट ने बताए इस क्रेविंग के कारण 
ठंड के मौसम में यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए आज से शुरू करें ये खाना, इन चीजों से दूरी बनाना है जरूरी
शरीर में हो गई है प्रोटीन की कमी तो खाइए ये दाल, होती है Protein चैंपियन
Next Article
शरीर में हो गई है प्रोटीन की कमी तो खाइए ये दाल, होती है Protein चैंपियन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;