शरीर के इन हिस्सों में हो रहा है दर्द तो समझ जाइए बढ़ गया है कोलेस्ट्रॉल, अब रखना होगा खुद का ख्याल

High Cholesterol : हाई कोलेस्ट्रॉल के चलते व्यक्ति कई बीमारियों की चपेट में आ जाता है, वहीं बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल का लेवल आपको कई तरह की प्रॉब्लम में डाल सकता है, आइए जानते हैं क्यों इसे साइलेंट किलर के रुप में भी जाना जाता है.

शरीर के इन हिस्सों में हो रहा है दर्द तो समझ जाइए बढ़ गया है कोलेस्ट्रॉल, अब रखना होगा खुद का ख्याल

High cholesterol : कोलेस्ट्रोल बढ़ने पर इन अंगों में होता है दर्द.

खास बातें

  • आजकल हाईकोलेस्ट्रोल की समस्या आम हो गई है.
  • कोलेस्ट्रोल बढ़ना ह्रदय रोग, स्ट्रोक के खतरे को बढ़ाने का काम करता है.
  • शरीर में कोलेस्ट्रोल का संतुलित लेवल बनाए रखना जरुरी है.

Symptoms Of High Cholesterol : हृदय रोग के बहुत सारे संकेत होते हैं, जिसमें हाई कोलेस्ट्रॉल (high cholesterol) प्रमुख जोखिम कारकों में से एक है. कोलेस्ट्रोल लेवल का बढ़ना ह्रदय रोग के साथ-साथ स्ट्रोक के खतरे को बढ़ाने का काम करता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) का कहना है कि हर तीसरे ह्रदय रोगी को हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या होती है. हृदय रोगियों की बढ़ती समस्या ने हाई कोलेस्ट्रॉल को एक चिंता का विषय बना दिया है. हालांकि हमारे शरीर में ऐसे कई संकेत दिखाई देते हैं, जो कि हाईकोलेस्ट्रॉल के बढ़ने (Type of pain in high cholesterol) पर आपको परेशान करते हैं, इसलिए इसे एक साइलेंट किलर के रूप में जाना जाता हैं.

शरीर में हो गई है प्रोटीन की कमी तो दिखने लगेंगे ये 6 लक्षण, वक्त रहते पहचानना और खानपान बदलना है बेहद जरूरी

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

क्या है कोलेस्ट्रॉल | What is high cholesterol 

 कोलेस्ट्रॉल एक प्रकार का गाढ़ा तत्व है, जो कि हमारे खून में मौजूद होता है. भले ही इसे लोगों के बीच कोई खास तवज्जो नहीं दी जाती लेकिन कोशिकाओं को हेल्दी रखने के लिए आपके शरीर को इसकी जरूरत होती है.

हाई कोलेस्ट्रॉल के नुकसान | Disadvantage Of High Cholesterol 

भले ही आपके शरीर को इसकी जरूरत हो लेकिन कोलेस्ट्ऱॉल का हाई लेवल आपकी ब्लड वेसल्स में फैटी पदार्थ के निर्माण में मदद करता है और धीमे-धीमे ये बढ़ता जाता है. नसों में कोलेस्ट्रॉल के बढ़ जाने से आपका रक्त धमनियों में सही तरीके से नहीं बह पाता, जिसकी वजह से हार्ट अटैक और स्ट्रोक की समस्या खड़ी हो जाती है.

Latest and Breaking News on NDTV

 कोलेस्ट्रॉल का सही लेवल क्यों जरुरी  है | Why is important cholesterol level

शरीर में कोलेस्ट्रोल का संतुलित लेवल बनाए रखना भी जरुरी है. क्योंकि ये हमारी धमनियों में फैटी तत्व के निर्माण में मदद कर सकता है, जिसकी वजह से हाथ और पैर में खून सही तरीके से नहीं पहुंच पाता है. ये स्थिति पेरिफेरल आर्टरी डिजीज कहलाती है, जिसमें व्यक्ति को तेज दर्द होता है.

हाई कोलेस्ट्रॉल से दर्द | Pain from high cholesterol 

एक रिपोर्ट के मुताबिक एक हाथ में दर्द भी कोलेस्ट्रोल बढ़ने का संकेत हो सकता है. अगर  इसको बिना इलाज करवाये छोड़ते हैं तो आपको काम करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है जैसे कि बुनते, लिखते और दूसरे काम करते वक्त हाथ में दर्द के साथ ऐंठन भी हो सकती हैं. आराम की स्थिति में हाथ को हिलाने-डुलाने से भी दर्द हो सकता है, जिले क्लॉडिकेशन भी कहा जाता है.

एक्सपर्ट का कहना है कि ये दर्द हल्का और तेज दोनों प्रकार का हो सकता है और आमतौर पर पैरों को आराम देने को आराम देने के कुछ देर में बंद हो जाता है. एजेंसी के मुताबिक, एक वक्त पर दोनों पैरों में दर्द हो सकता है लेकिन एक पैर में दर्द आपके लिए बड़ी परेशानी खड़ी कर सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.