विज्ञापन
This Article is From Apr 16, 2023

गुड़हल के फूल का पेस्ट झड़ते टूटते बालों को करेगा कम, यहां जानिए लगाने का तरीका

Home remedy and hair fall : यहां पर हम आपको एक ऐसी होम रेमेडी बारे में बताने जा रहे हैं जिसे अपनाकर हेयर फॉल रोक सकती हैं. हम इस लेख में गुड़हल के फूल के पेस्ट को बालों (gudhal paste) में किस तरीके से अप्लाई कर सकती हैं उसके बारे में बताने जा रहे हैं.

गुड़हल के फूल का पेस्ट झड़ते टूटते बालों को करेगा कम, यहां जानिए लगाने का तरीका
Hair fall treatment : ज्यादा बार बाल धोने से नेचुरल ऑयल सिर से कम होने लगता है धीरे-धीरे.

Hair fall treatment : बालों के झड़ने, टूटने और दो मुंहे होने से रोकने के लिए लोग हेयर स्पा, हेयर मास्क, कंडीशनर और महंगे केमिकलयुक्त शैंपू का इस्तेमाल करते हैं. फिर भी बाल की सेहत में कुछ खास सुधार नजर नहीं आता है. बल्कि बाल पहले से ज्यादा रूखे (dry hair) और बेजान हो जाते हैं. अगर आप भी बालों की इस समस्या से परेशान हैं तो हम आपको एक ऐसी होम रेमेडी (home remedy) के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे अपनाकर बालों की चमक को वापस पा लेंगी. इस लेख में गुड़हल के फूल के पेस्ट को बालों (gudhal paste) में किस तरीके से अप्लाई कर सकती हैं उसके बारे में बताने जा रहे हैं ताकि हेयर फॉल से निजात मिल जाए.

क्या आप Menopause से गुजर रही हैं? तो ऐसे रखें अपनी स्किन का ख्याल

बाल झड़ना रोकने के लिए होम रेमेडी

  • 4 से 5 गुड़हल (gudhal) के फूल लीजिए. फिर उसे नारियल के तेल (coconut oil) में उबाल लीजिए अच्छे से. इसके बाद जब यह मिश्रण ठंडा हो जाए तो उसे एक बोटल में स्टोर कर लीजिए. 

  • अब आप रात में इससे अच्छे से मालिश करें स्कैल्प की फिर सुबह में एक माइल्ड शैंपू से हेयर वॉश कर लीजिए. ऐसा आप हफ्ते में 2 बार भी कर लेंगी तो बाल के बिगड़े हाल ठीक हो जाएंगे. 

हेयर फॉल रोकने के लिए अन्य जरूरी बातें

1- आपके बाल अगर झड़ रहे हैं तो हेयर स्प्रे और हीटिंग टूल्स का इस्तेमाल ना करें. यह बालों को और कमजोर करते हैं. वहीं, आप पूरे दिन में एक से 3 बार कंघी जरूर करें. इससे स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होगा. 

2- वहीं, हेयर वॉश आप हफ्ते में 2 बार ही करें. इससे ज्यादा बार बाल धोने से नेचुरल ऑयल सिर से कम होने लगता है धीरे-धीरे. इससे बाल ड्राई (dry hair) हो जाते हैं. बालों की कंडीशनिंग जरूर करें बाल धोने के बाद.

3- वहीं, बाल धोने के बाद उन्हें नेचुरल तरीके से सूखने दीजिए. हेयर ड्रायर का इस्तेमाल ना करें. इससे बाल बहुत ज्यादा डैमेज हो जाते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

अनुपम खेर ने सतीश कौशिक की जयंती पर दी संगीतमय श्रद्धांजलि

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
महंगा फर्नीचर खाने लगे हैं दीमक, तो यहां जानिए किस तरह इन Termites से मिलेगा छुटकारा
गुड़हल के फूल का पेस्ट झड़ते टूटते बालों को करेगा कम, यहां जानिए लगाने का तरीका
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Next Article
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com