इन लेटेस्ट योगा ट्रेंड्स की मदद से ढूंढे अपने अंदर का 'योगी'

इन लेटेस्ट योगा ट्रेंड्स की मदद से ढूंढे अपने अंदर का 'योगी'

नई दिल्ली:

साइंटफिक डेटा के मुताबिक योगा मानसिक, शारीरिक और बौद्धिक स्वास्थ्य को बेहतर रखने में मददगार होता है। साथ ही योग कि मदद से स्ट्रेस, डिप्रेशन, मूड स्विंग और यहां तक की नींद न आने जैसी समस्यायों से भी निजात मिलता है। इसलिए अपने डेली रूटीन में योगा को शामिल जरूर करना चाहिए। आपको बता दें कि नए जमाने में योग के ट्रेंड भी बदल गए हैं। अब इसमें डांस, एरोबिक्स, अंडरवॉटर जैसे कई नए मूव्स शामिल हो गए हैं। जानिए योग के इन लेटेस्ट ट्रेंड्स और इनसे होने वाले फायदों के बारे में...

 

डांस योगाः बदलते फिटनेस ट्रेंड में डांस योगा बखूबी शामिल होता है। इस योग में डांस मूवमेंट्स को योगासन के रूप में किया जाता है। विशेषज्ञों की माने तो इस योग की मदद से जोड़ों में होने वाला दर्द, माइग्रेन और यहां तक की डायबटीज जैसी बिमारियों से निजात मिलता है।
 

एक्रो योगा (Acro Yoga): इसे हम योगा में सबसे कठिन योग भी कह सकते हैं। एक्रो योगा में तीन चीजें शामिल होती हैं। पहली- सोलर एक्रोबेटिक प्रेक्टिस, दूसरी- लूनर हीलिंग आर्ट प्रेक्टिस और तीसरी योगिक प्रेक्टिस। इस योग को करने के लिए तीन लोगों की जरूरत पड़ती है। जिसमें दो को निरंतर अपनी अलग-अलग भूमिकाओं को बदलना पड़ता है। इसमें ट्रस्ट, सांस लेना और छोड़ना और स्ट्रेचिंग की लगातार चलने वाली साइकिल होती है।
 

अंडरवॉटर योगा डाइविंग: गहरे समुद्र के बारे में सोचकर डर लगना लाजमी है, लेकिन अंडरवॉटर डाइविंग आपको सच में सुकून से रूबरू कराएगी। इसमें आपको बेहद हल्कापन महसूस होगा और आप सिर्फ अपनी सांस और दिल की धड़कनों की आवाज ही सुन सकेंगे। 
 

एरियल योगाः ये योग सबसे कठिन योग में से एक है। इस योग में आप हवा में झूलते हुए एक से बड़ कर एक कठिन योगासनों को आसानी से कर सकते हैं। इसमें पूरे शरीर की स्ट्रेचिंग हो जाती है और ऐसा महसूस होता है मानो आप हवा में तैर रहे हों।
 

रिस्टोरेटिव योगाः इस योग का मतलब है अपने दिमाग, शरीर और आत्मा के खोए हुए सुकून को दोबारा से स्टोर करना है। हम ठीक से नींद न लेकर, ज्यादा काम कर, अनहेल्थी फूड खाकर अपने शरीर को काफी नुकसान पहुंचाते हैं। ऐसे में रिस्टोरेटिव योगा हमारे लिए फायदेमंद साबित होता है। इसमें सीधे बैठकर अपनी आंखे बंद कर ध्यान लगाना होता है। जिससे शरीर और आत्मा को सुकून मिलता है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com