विज्ञापन
Story ProgressBack

बिना घी के नहीं खाते हैं खाना तो जान लें सेवन का सही तरीका, वरना सेहत को झेलने पड़ेंगे कई नुकसान

घी खाना वैसे तो हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, क्योंकि इसमें गुड़ कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है लेकिन अगर आप इस तरीके से घी खाते हैं तो यह आपकी सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है.

Read Time: 3 mins
बिना घी के नहीं खाते हैं खाना तो जान लें सेवन का सही तरीका, वरना सेहत को झेलने पड़ेंगे कई नुकसान
Ghee consumption : घी का सेवन (side effect of ghee) करते हैं और उसका इस्तेमाल कुकिंग में करते हैं, तो आज जानें सही तरीका.

Side Effect Of Ghee Cook On High Flame: घी (Ghee) हमारे शरीर के लिए ग्रीस की तरह काम करता है, जिसे खाने से हमारी बॉडी मजबूत होती है और इसमें सैचुरेटेड, मोनो सैचुरेटेड और पॉलीसैचुरेटेड फैट होता है. इतना ही नहीं घी में कार्बोहाइड्रेट, विटामिन ए, (Vitamin A) विटामिन ई और विटामिन के भी पाया जाता है, जो हमारी ओवरऑल हेल्थ (Overall Health) के लिए बहुत फायदेमंद होता है. ऐसे में हमें रोज एक-दो चम्मच घी का सेवन तो जरूर करना चाहिए, लेकिन आपको बता दें कि अगर आप इस तरीके से घी का सेवन (side effect of ghee) करते हैं और उसका इस्तेमाल कुकिंग में करते हैं, तो आज जानें सही तरीका.

केला खरीदते वक्त कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती, छोटी सी लापरवाही से हो सकता है बड़ा नुकसान

इस तरह ना करें घी का इस्तेमाल


घरों में लोग कई तरह से घी का इस्तेमाल करते हैं, कोई घी के तड़के वाली दाल बनाते हैं, तो कोई रोटी में घी लगाते हैं. लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि घी में मीडियम चेन फैटी एसिड होता है, ऐसे में जब आप इसको थोड़ा ज्यादा गर्म करते हैं तो इसकी संरचना बिखर जाती है और अणुओं के बीच में जो बॉन्ड होता है वह टूटने लगता है, जिससे घी का ऑक्सीडेशन हो जाता है और ऑक्सिडाइज्ड घी का सेवन करना बेहद नुकसानदायक होता है. इससे शरीर में फ्री रेडिकल्स बनने लगते हैं और कई तरह की क्रॉनिक बीमारियों का खतरा भी हो जाता है.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock


सिर्फ इतना पका कर खाएं घी


एक्सपर्ट्स का मानना है कि आप घी का इस्तेमाल अगर कुकिंग में करते हैं, तो इसे कभी भी हाई हीट पर गर्म नहीं करना चाहिए. इसे केवल 50 डिग्री टेंपरेचर तक ही गर्म करना चाहिए, क्योंकि 60-70 डिग्री टेंपरेचर पर इसकी संरचना टूटने लगती है. एक्सपर्ट्स का यह भी मानना है कि घी का सेवन हमें नियमित मात्रा में करना चाहिए. एक दिन में 1 से 2 चम्मच से ज्यादा घी नहीं खाना चाहिए, नहीं तो इससे कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है और वजन भी बढ़ने लगता है. हालांकि, एक या दो चम्मच घी का सेवन करना ओवरऑल हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें डाइटरी फैट होता है जो आसानी से पच जाता है और यह हार्ट हेल्थ, स्किन, बोन्स के लिए बहुत फायदेमंद होता है. ऐसे में आप घी का जब भी सेवन करें इसे हल्का सा पिघला लें और तुरंत अपने खाने में ऊपर से डालकर खाएं.

Yoga Day 2024: योग गुरू से जानिए कमर का दर्द दूर करने के लिए योगासन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Home Remedies : इस नुस्खे से बहुत आसानी से चेहरे की झाइयां हो सकती हैं कम, रूटीन में फॉलो करने की है जरूरत
बिना घी के नहीं खाते हैं खाना तो जान लें सेवन का सही तरीका, वरना सेहत को झेलने पड़ेंगे कई नुकसान
त्वचा पर जमी डेड सेल्स को हटाते हैं ये 5 कमाल के नुस्खे, घर पर ही आसानी से मिल जाएंगी ये चीजें
Next Article
त्वचा पर जमी डेड सेल्स को हटाते हैं ये 5 कमाल के नुस्खे, घर पर ही आसानी से मिल जाएंगी ये चीजें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;