Health Tips : एक्सरसाइज और योग नहीं है पसंद, तो इन मजेदार तरीकों से भी खुद को रख सकते हैं फिट

Fitness Care : इन मजेदार तरीकों को आजमाकर आप खुद को एक्टिव और एनर्जेटिक रख सकते हैं. डांस (Dance) इसका सबसे बढ़िया उदाहरण है, इसके जरिए खुद को फिट रखा जा सकता है. इसके अलावा स्किपिंग (skipping) जैसी ढेरों एक्टिविटीज हैं जो फिट रहने में आपकी मदद कर सकते हैं.

Health Tips : एक्सरसाइज और योग नहीं है पसंद, तो इन मजेदार तरीकों से भी खुद को रख सकते हैं फिट

fitness tips : डांस और स्किपिंग जैसी ढेरों एक्टिविटीज हैं जो फिट रहने में आपकी मदद कर सकते हैं.

Health Benefits In Hindi : खुद को फिजिकली फिट रखने के लिए आम तौर पर लोग योग का सहारा लेते हैं. वहीं कुछ लोग जिम जाकर वर्क आउट करते हैं तो कुछ रनिंग और एक्सरसाइज के जरिए खुद फिट बनाए रखते हैं. लेकिन अगर आपको ये सभी तरीके पसंद नहीं आते और आप खुद को फिट और एक्टिव रखना चाहते हैं तो आप कुछ अलग और हटके तरीके आजमा सकते हैं. इन मजेदार तरीकों को आजमा कर आप खुद को एक्टिव और एनर्जेटिक रख सकते हैं. डांस इसका सबसे बढ़िया उदाहरण है, इसके जरिए खुद को फिट रखा जा सकता है. इसके अलावा स्विमिंग और स्किपिंग जैसी ढेरों एक्टिविटीज हैं जो फिट रहने में आपकी मदद कर सकते हैं. चलिए आपको इन तरीकों के बारे में बताते हैं.

zumba 625

Photo Credit: iStock


 साइकिलिंग | health benefits of cycling

हर रोज करीब घंटे भर साइकिलिंग करने से 280-300 कैलोरी बर्न होती है. ऐसे में साइकिल चलाएं और खुद को फिट रखें. शरीर से चर्बी हटाने के लिए साइकिलिंग कारगर उपाय है. पेट कम करने और अपने जॉइंट्स को ठीक रखने के लिए साइकिलिंग बेहतर ऑप्शन है. ये हार्ट को भी हेल्दी रखता है, दिल के लिए ये बेहद फायदेमंद है. साइकिलिंग करने का एक फायदा ये भी है कि इससे मांसपेशियां मजबूत होती हैं और तनाव कम होता है. 

डांस | dance benefits


डांस को भी एक तरह का एक्सरसाइज माना गया है, इससे पूरा शरीर एक्टिव रहता है. तो अगर आपको हैवी वर्कआउट करना पसंद नहीं तो आप अपने मनचाहे गाने पर जमकर डांस करिए. आप जुंबा क्लासेस कर सकते हैं, वजन कम करने के लिए इसे सबसे अधिक कारगर माना गया है. इसके अलावा सालसा डांस भी बढ़िया विकल्प है, जिससे शरीर का बढ़ा हुआ वजन कम किया जा सकता है. एक घंटे सालसा डांस करने से करीब चार सौ के आस-पास कैलोरी बर्न होती है.

स्किपिंग | skipping rope benefits


स्किपिंग यानी रस्सी कूदने से शरीर का वजन कम होता है. रोज आधा घंटा से 45 मिनट स्किपिंग कर आप खुद को एक्टिव बना सकते हैं. रस्सी कूदने से दिल भी हेल्दी होता है और पेट पर जमी चर्बी कम होती है, स्किपिंग से शरीर की हड्डियां मजबूत होती हैं. कई सारे सेलिब्रिटीज स्किपिंग को अपनी फिटनेस रूटीन में शामिल करते हैं. ऐसे में आप को भी अगर एक्सरसाइज करना पसंद नहीं तो आप इस ऑप्शन को चुन कर फिट रह सकते हैं. 

जंपिंग | jumping benefits


जंपिंग करना काफी आसान है और इसके लिए आपको घंटों का समय निकालने की भी जरूरत नहीं होती. हर दिन कुछ मिनट देकर आप खुद को एक्टिव और फिट रख सकते हैं. हर दिन केवल 20 मिनट जंपिंग करने से 100 से 200 तक कैलोरी बर्न होती है.

खेलना | Outdoor Games

आपने स्पोर्ट्स पर्सन्स को अक्सर फिट देखा होता, क्योंकि खेलना खुद एक एक्सरसाइज है. आउटडोर गेम्स जैसे बैडमिंटन, बास्केटबॉल, बेसबॉल जैसे गेम आप खेल सकते हैं. इसके साथ ही स्विमिंग भी शरीर को फिट रखने के लिए एक अच्छा ऑप्शन है. प्रतिदिन 35-40 मिनट इस तरह के गेम खेलते हैं तो आप बिल्कुल फिट और चुस्त रहेंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.