इन सब्जियों के फूल में छिपे हैं सेहत के राज, यहां जानिए उनके नाम और खाने का सही तरीका

Vegetable benefits : हम आपको लेख में सनई के फूल, पपीते के फूल, तोरई के फूल और महुआ के फूल के फायदों के बारे में बताने वाले हैं. साथ ही इनका सेवन किन तरीकों से करना चाहिए उसके बारे में भी बताएंगे.

इन सब्जियों के फूल में छिपे हैं सेहत के राज, यहां जानिए उनके नाम और खाने का सही तरीका

पपीते के फूल में भी कई पोषक तत्व होते हैं जिससे आपका Immune system मजबूत होता है.

Vegetable flowers benefits : आज हम खुशबू देने वाले फूलों की कोई होम रेमेडी (Home remedy) नहीं बताने वाले हैं. बल्कि सब्जी के फूलों की बात करने वाले हैं. हम आपको लेख में सनई के फूल, पपीते के फूल, तोरई के फूल और महुआ के फूल के फायदों के बारे में बताने वाले हैं. साथ ही इनका सेवन किन तरीकों से करना चाहिए उसके बारे में भी बताएंगे, ताकि आप इनका लाभ अच्छे से उठा सकें. तो चलिए बिना देरी किए जानते हैं, इनके बारे में. 

Neck line रिंकल्स से छुटकारा पाने का ये तरीका है रामबाण, आज ही करिए ट्राई

सब्जी के फूल के फायदे और खाने का तरीका 

1- तोरई के फूल दिल (heart) और दिमाग से जुड़ी परेशानियों के लिए इस्तेमाल में लाए जाते हैं. इसके फूल और बीज को तो दवाईयों के इस्तेमाल में भी लाया जाता है. आप इसके फूल को सलाद, सब्जी और पकौड़े के रूप में खा सकते हैं. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स, फाइबर, आय़रन, कैल्शियम, फ़ॉस्फोरस, मैग्नीशियम, पोटैशियम, जिंक, कॉपर फोलेट, विटामिन ए, बी, सी भरपूर मात्रा में होता है. यह फूल पाचन शक्ति मजबूत करता है, आंख, दांत और मसूड़ों को भी सेहतमंद बनाए रखने का काम करता है.

2- पपीते के फूल में भी कई पोषक तत्व होते हैं जिसके सेवन से आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. इसके फूल से जूस, सूप और सलाद बना सकते हैं. इसे लहसुन के साथ फ्राई करके भी खा सकते हैं. इसके सेवन से सर्दी खांसी गले के संक्रमण में लाभ मिलता है. यह कोलेस्ट्रॉल, ब्लड शुगर और वजन कंट्रोल करने में लाभकारी है.

योगा और जिम जाने के लिए समय नहीं है और पेट की चर्बी बढ़ती जा रही है? बस 10 मिनट करें ये Exercise

3- सनई के फूल में कैल्शियम, फॉस्फोरस, फाइबर, प्रोटीन, फेनोल, मैग्नीज, पोटैशियम और सोडियम पाया जाता है.  आप इसके फूल में लहसुन और मिर्च का तड़का लगाकर साग बना सकती हैं. आप इससे सब्जी और चोखा भी बनाकर खा सकती हैं. एनीमिया और किडनी दर्द में यह लाभ पहुंचाता है. 

4- महुआ के फूल में प्रोटीन, आयरन, फैट, फॉस्फोरस, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, शुगर और विटामिन सी मौजूद होता है. ऐसे में इसके सेवन से पीरियड का दर्द दूर होता है और स्पर्म काउंट भी ये फूल बढ़ाने का काम करते हैं. सिरदर्द और हाइपरटेंशन से भी राहत दिलाता है. इसके फूल से पुआ, लड्डू और गुलगुले बनाकर खा सकती हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ऑनस्क्रीन कपल नवाजुद्दीन-नेहा ने शेयर किया फनी वीडियो, फैंस को पसंद आई दोनों की केमिस्ट्री

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com