अदरक का गर्म पानी शरीर की एक नहीं बल्कि कई दिक्कतों को करता है दूर, जानिए कब और कैसे पिया जा सकता है Ginger Water

Ginger Water Benefits: अदरक का पानी पीने से सेहत से जुड़े कई फायदे मिलते हैं. गुणकारी अदरक किन तकलीफों को दूर कर सकता है, आइए जानें. 

अदरक का गर्म पानी शरीर की एक नहीं बल्कि कई दिक्कतों को करता है दूर, जानिए कब और कैसे पिया जा सकता है Ginger Water

Ginger Water Health Benefits: कई दिक्कतों को दूर करता है अदरक का पानी. 

खास बातें

  • बड़े काम का नुस्खा है अदरक का पानी.
  • कई दिक्कतों से मिलता है छुटकारा,
  • अदरक दर्द को करता है कम.

Healthy Food: अगर आपके पेट में अक्सर दर्द रहता है या फिर आप पेट की किसी दिक्कत के लिए गूगल (Google) पर उपाय ढूंढते हैं तो आपने घरेलू नुस्खों की लिस्ट में अदरक के गर्म पानी (Ginger Water) या चाय का नाम जरूर देखा होगा. असल में पोषक तत्वों से भरा अदरक कई तरह के दर्द से छुटकारा दिलाने के लिए जाना जाता है. यह शरीर पर अलग-अलग तरीके से फायदा दिखाता है और सेहत (Health) को दुरुस्त रखता है. आइए जानें, कौन-कौनसी स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं में अदरक का सेवन किया जा सकता है और किस तरह से. 

रक्षाबंधन पर ना पड़े आपका निखार फीका तो आज ही लगा लें ये 4 फेस पैक, पार्लर जाने की भी नहीं पड़ेगी जरूरत 


अदरक का पानी पीने के फायदे | Benefits Of Drinking Ginger Water 

अदरक एक जड़ वाली सब्जी है जिसे आयुर्वेद में जड़ी-बूटी की तरह इस्तेमाल किया जाता है. अदरक को पीस कर, मसाले के रूप में, सब्जी या सूप में डालने व इसकी चाय (Ginger Tea) बनाने में भी इस्तेमाल में लाया जाता है. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स की अच्छी मात्रा पायी जाती है, साथ ही यह विटामिन और खनिज लवण से भी भरपूर होता है. इसमें मौजूद कोलिन और जिंजरोल भी सेहत पर अच्छा असर दिखाते हैं. 

अदरक का पानी बनाने के लिए अदरक के टुकड़ों को गर्म पानी में उबालकर छान लिया जाता है. स्वाद के लिए इसमें शहद या कुछ बूंदे नींबू की भी मिलाई जा सकती हैं. 

दूर होती है मितली 


अदरक का पानी जी मिचलाने (Nausea) की समस्या में खासतौर से अच्छा साबित होता है. कहीं सफर के दौरान यदि जी मिचलाने लगे और उल्टी (Vomiting) महसूस होने लगे तो अदरक के सेवन से मितली रुक जाती है. अदरक का पानी गर्म पीने पर ज्यादा फायदेमंद होता है. पेट में होने वाले दर्द को भी यह दूर करता है. 

सूजन और दर्द होता है कम 


अदरक के पानी का सेवन मसल्स में होने वाले दर्द को दूर करता है. हाथ-पैरों या कमर में महसूस होने वाले दर्द में अदरक का पानी पिएं. पीरियड क्रैंप्स को दूर करने के लिए भी अदरक का पानी पी सकते हैं. 

कॉलेस्ट्रोल में सहायक 


शरीर में जमे गंदे कॉलेस्ट्रोल (Bad Cholesterol) को कम करने में भी अदरक का पानी काम आ सकता है. बढ़ते हुए कॉलेस्ट्रोल को कम करने के लिए रोजाना एक कप अदरक के पानी से दिल की दिक्कतें भी कम हो सकती हैं. 

इस बात का खास ध्यान रखें कि आप अदरक के पानी का बहुत ज्यादा सेवन ना करें क्योंकि इससे गैस और हार्टबर्न की दिक्कत होने की संभावना होती है. 

कब्ज से रहते हैं अक्सर परेशान तो करना शुरू कर दीजिए ये 4 योगासन, दूर होगा Constipation और पेट की सेहत भी रहेगी अच्छी

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com