कब्ज से रहते हैं अक्सर परेशान तो करना शुरू कर दीजिए ये 4 योगासन, दूर होगा Constipation और पेट की सेहत भी रहेगी अच्छी

Yoga For Constipation: ऐसे बहुत से योगासन हैं जो कब्ज को दूर करने में सहायक साबित होते हैं. इन्हीं में से 4 आसन करने का तरीका यहां बताया जा रहा है. 

कब्ज से रहते हैं अक्सर परेशान तो करना शुरू कर दीजिए ये 4 योगासन, दूर होगा Constipation और पेट की सेहत भी रहेगी अच्छी

Yoga Poses For Constipation: इन योगासन से दूर होगी कब्ज. 

खास बातें

  • कब्ज को दूर करते हैं ये योगासन.
  • इन योगासन को करना है आसान.
  • पेट की दिक्कतें भी होती हैं दूर.

Yoga Asanas: योगा सिर्फ आपको फिट ही नहीं रखती बल्कि कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों को दूर करने में भी बेहद अच्छी साबित होती है. लोग अक्सर पेट से परेशान रहते हैं. कभी पेट में अक्ड़न महसूस होती है, कभी जलन, कभी एसिडिटी तो कभी जी मिचलाने जोकि पेट की खराबी (Stomach Problems) के कारण ही होता है. ऐसे में कब्ज (Constipation) भी पेट से ही जुड़ी ऐसी परेशानी है जो व्यक्ति का उठना-बैठना तक मुश्किल कर देती है. चलिए आपको बताते हैं कुछ ऐसे योगासन (Yoga Poses) जो कब्ज की दिक्कत को दूर कर पाचन (Digestion) को बेहतर बनाते हैं. 

चेहरे की झुर्रियों को दूर करने के लिए खाए जा सकते हैं ये 5 Anti-Aging Food, जानिए कौनसी हैं ये चीजें 


कब्ज दूर करने वाले योगासन | Yoga Poses For Constipation 


अंजनेयासन 

इस पोज (Yoga Pose) में शरीर अच्छी तरह ट्विस्ट हो जाता है. इसे सीटेड ट्विस्टिंग पोज (Seated Twisting Pose) भी कहते हैं. इसे करने पर पाचन पर अत्यधिक असर पड़ता है. इस योगा (Yoga) को करने के लिए सबसे पहले सीधे खड़े हो जाएं. इसके बाद अपने दोनों पैरों को चौड़ाई में खोलते हुए खड़े हों और फिर हाथ जोड़कर एक पैर की तरफ शरीर को मोड़ लें. इससे आपका वजन आपके एक ही पैर के घुटने पर पड़ता हुआ महसूस होगा. गहरी सांस लें और दूसरे पैर की तरफ इस प्रक्रिया को दोहराएं. 

हालासन 


हालासन (Halasana) करने के लिए जमीन पर पीठ के बल लेट जाएं. इसके बाद अपने दोनों हाथों को शरीर के दोनों किनारों पर रखें. अब पैरों को सिर की तरफ उठाते हुए कमर को मोड़ें और कोशिश करें कि आपके पंजे सिर के ऊपर से होते हुए जमीन पर आकर टिक जाएं. शुरुआत में इसे करना मुश्किल हो सकता है लेकिन धीरे-धीरे फ्लेक्सिबिलिटी बढ़ती जाती है. 

पवनमुक्तासन 


यह एक बेहद ही आसान योगा है जिसे पाचन को बेहतर करने और कब्ज (Constipation) से छुटकारा पाने के लिए किया जा सकता है. इस आसन की बात करें तो सबसे पहले आपको पीठ के बल जमीन पर लेट जाना है. इसके बाद अपने दोनों पैरों को घुटनों से मोड़ते हुए हाथों से पकड़ लें. आपका सिर जमीन पर ही रहेगा. गहरी सांस लें और कम से कम 20 सैकंड तक इस पोज को होल्ड करें. 


धनुरासन 


धनुरासन के नाम से ही शायद आप समझ गए होंगे कि इस आसन में शरीर का आकार धनुष की तरह दिखता है. इसे करने के लिए पेट के बल जमीन पर लेट जाएं. अब पीठ मोड़ते हुए शरीर को पीछे की तरफ उठाएं और दोनों पैरों को मोड़कर पंजे हाथों से पकड़ने की कोशिश करें. यह आसन भी पेट के लिए, खासकर कब्ज से राहत दिलाने के लिए अच्छा है. 

Diabetes के मरीज रायते में मिलाकर खा सकते हैं ये हरे पत्ते, ब्लड शुगर कम होने में मिलती है मदद 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com