Headache cure remedy : क्या आपको Cold Air के कारण होने लगा है सिर में दर्द तो आजमाएं ये नुस्खे

Home remedy : तापमान में होने वाले फेरबदल के कारण भी सिर में बहुत ज्यादा दर्द (sir dard ke karan) होने लगता है. ऐसे में आपको कुछ असरदार उपायों को अपना लेना चाहिए.

Headache cure remedy : क्या आपको Cold Air के कारण होने लगा है सिर में दर्द तो आजमाएं ये नुस्खे

Headache control tips : कैफीन का सेवन दिमाग को रिलैक्स रखने के साथ-साथ तनाव को कम करने में मदद करता है.  

Headache remedy : सर्दियों में क्या आपको भी सिरदर्द की समस्या से सामना करना पड़ता है. आपकी बिस्तर से उठने की हिम्मत नहीं होती है तो अब से आपको इस दर्द से निजात मिल जाएगी क्योंकि हम यहां पर आपके लिए लाए हैं असरदार दादी नानी के नुस्खे. हम विश्वास के साथ कह सकते हैं ये आपको बहुत आराम देने वाला होगा. तो चलिए जानते हैं उन घरेलू उपचारों के बारे में जो बहुत प्रभावी हैं. तापमान में होने वाले फेरबदल के कारण भी सिर में बहुत ज्यादा दर्द (sir dard ke karan) होने लगता है.

सिर दर्द के घरेलू इलाज | Sir dard ke gharelu ilaj

  • अगर आपको सर्दी (cold cough) के कारण सिरदर्द (headache) होता है तो ऐसी चीजों का सेवन करने की कोशिश करें जिनका तासीर गर्म हो. सिरदर्द होने पर अक्सर चाय या कॉफी पीने की सलाह दी जाती है. ऐसा इसलिए क्योंकि कैफीन का सेवन दिमाग को रिलैक्स रखने के साथ-साथ तनाव को कम करने में मदद करता है.  

  • राष्ट्रीय स्वास्थ्य अध्ययन संस्थान के अनुसार, योग सिरदर्द और तनाव से राहत दिलाने में मदद कर सकता है. शोध से यह भी पता चला है कि बार-बार होने वाले सिरदर्द की समस्या के लिए योग को एक प्राकृतिक उपचार के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है.

  • अगर आपको सर्दी के कारण सिरदर्द होता है तो गुनगुने तेल से सिर की मालिश करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. इसके लिए आप सरसों के तेल की मालिश भी कर सकते हैं. यह मांसपेशियों को आराम देने के साथ-साथ सिरदर्द से तुरंत राहत दिलाने में मदद कर सकता है. इसके अलावा, यह माइग्रेन  की संभावना को भी कम कर सकता है.

  • पर्याप्त आराम करना सिरदर्द का सबसे अच्छा इलाज है क्योंकि यह आपके दिमाग को आराम करने में मदद करता है. हर दिन 7 से 9 घंटे सोने की आदत बना लें और अपने कमरे को शांत रखें. इससे आपको जल्दी नींद आने में मदद मिलेगी.

  • अदरक का काढ़ा शरीर में गर्मी बनाए रखने के साथ-साथ सिर दर्द से जल्द राहत दिलाने में फायदेमंद साबित हो सकता है. इसके अलावा, यह सूजन को कम कर सकता है और प्रतिरक्षा प्रणाली को भी बढ़ावा दे सकता है. इसके लिए आप अदरक को पानी में उबालकर शहद के साथ इसका सेवन कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.