विज्ञापन

पब्लिक टॉयलेट में जाएं लेकिन न करें इस चीज का यूज, वरना बिगड़ जाएगी सेहत, शरीर बन जाएगा बैक्टीरिया का घर

हार्वर्ड हेल्थ की रिपोर्ट में बताया गया कि इसे लेकर साल 2018 में एक स्टडी की गई. जिसमें दावा किया गया कि पब्लिक टॉयलेट में लगे हॉट एयर हैंड ड्रायर हवा में मौजूद बैक्टीरिया को सोखकर हाथ सुखाते समय उसमें पहुंच जाते हैं.

पब्लिक टॉयलेट में जाएं लेकिन न करें इस चीज का यूज, वरना बिगड़ जाएगी सेहत, शरीर बन जाएगा बैक्टीरिया का घर
What is the most hygienic hand dryer : एक्सपर्ट्स सलाह देते हैं कि टॉयलेट यूज करने के बाद हाथों को धोकर सही तरह सुखाना चाहिए.

Public Toilet Bacteria : हम जब भी पब्लिक टॉयलेट यूज करते हैं तो उसमें लगे हैंड ड्रायर्स से हाथ भी सुखाते हैं. आजकल करीब-करीब हर पब्लिक टॉयलेट में हैंड ड्रायर्स मिल जाते हैं.  शॉपिंग मॉल से लेकर सिनेमा हॉल या मार्केट तक के टॉयलेट में हैंड ड्रायर्स से ही हाथ सुखाए जाते हैं. ज्यादातर लोग इसका इस्तेमाल भी करते हैं लेकिन बहुत कम लोग ही जानते हैं कि इसका यूज सेहत के लिए हानिकारक और खतरनाक हो सकता है. कई रिसर्च में बताया गया है कि पब्लिक प्लेस पर बने वॉशरूम में लगे हैंड ड्रायर से वहां खतरनाक बैक्टीरिया हो सकते हैं.

बारिश में जूते भीग गए हैं और सूखने में कई दिन लग जा रहे हैं तो परेशान ना होइए, ये टिप्स मिनटों में सुखा देंगे शूज

हैरान करने वाला रिसर्च

हार्वर्ड हेल्थ की रिपोर्ट में बताया गया कि इसे लेकर साल 2018 में एक स्टडी की गई. जिसमें दावा किया गया कि पब्लिक टॉयलेट में लगे हॉट एयर हैंड ड्रायर हवा में मौजूद बैक्टीरिया को सोखकर हाथ सुखाते समय उसमें पहुंच जाते हैं. इसके जरिए बैक्टीरिया शरीर के दूसरे हिस्सों तक पहुंच सकते हैं और बीमारी फैल सकती है. अमेरिका की कनेक्टिकट यूनिवर्सिटी और क्विनिपियाक यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने स्टडी में बताया कि सार्वजनिक शौचालयों में गर्म हवा वाले हैंड ड्रायर हवा से बैक्टीरिया को शरीर तक पहुंचा सकते हैं. इससे ये भी साफ है कि पब्लिक टॉयलेट की हवा में भी कई तरह के बैक्टीरिया पाए जाते हैं, जो सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

पब्लिक टॉयलेट की हवा में कितने खतरनाक बैक्टीरिया 

शोधकर्ताओं का कहना है कि वॉशरूम में बिना ढक्कन वाले कमोड को जब फ्लश करते हैं तो माइक्रोब्स की एक धुंध एरोसोल में बदलकर 65 वर्ग फीट तक फैल सकती है, जो बेहद खतरनाक हो सकते हैं. हालांकि पब्लिक टॉयलेट में पाए जाने वाले ज्यादातर माइक्रोब्स से बीमारियां नहीं होती है लेकिन कुछ बैक्टीरिया कमजोर इम्यूनिटी सिस्टम वालों में इंफेक्शन के तौर पर फैल सकती हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

टॉयलेट के बैक्टीरिया से कैसे बचें

एक्सपर्ट्स सलाह देते हैं कि टॉयलेट यूज करने के बाद हाथों को धोकर सही तरह सुखाना चाहिए, क्योंकि ऐसा न करने से बैक्टीरिया उन पर जिंदा रह जाते हैं. हैंड ड्रायर्स की बजाय पेपर टॉवल का यूज कर सकते हैं. अगर कोई पब्लिक टॉयलेट बहुत गंदा है तो उसे इस्तेमाल करने से बचें. हाथों को सैनिटाइज करके बैक्टीरिया से बच सकते हैं.

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
जिंदगी में हमेशा रहना चाहते हैं दिल से खुश, तो आज से ही छोड़ दें ये 6 आदतें 
पब्लिक टॉयलेट में जाएं लेकिन न करें इस चीज का यूज, वरना बिगड़ जाएगी सेहत, शरीर बन जाएगा बैक्टीरिया का घर
थायराइड के मरीज हैं तो गेहूं की रोटी खाना तुरंत छोड़ दें और आज से खाइए इस मोटे अनाज को, ठीक हो जाएगी सारी दिक्कतें
Next Article
थायराइड के मरीज हैं तो गेहूं की रोटी खाना तुरंत छोड़ दें और आज से खाइए इस मोटे अनाज को, ठीक हो जाएगी सारी दिक्कतें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com