विज्ञापन

हरियाली तीज के लिए ऐसे रखें स्किन का ख्याल, उस दिन आपके चेहरे का निखार हो जाएगा दोगुना

उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान, दिल्ली, एमपी और छत्तीसगढ़ में मनाया जाता है. यह त्योहार बहुत उत्साह, उमंग और जोश के साथ मनाया जाता है, जो पवित्र श्रावण मास के पहले पखवाड़े की तृतीया को पड़ता है.

हरियाली तीज के लिए ऐसे रखें स्किन का ख्याल, उस दिन आपके चेहरे का निखार हो जाएगा दोगुना
यह टैन हटाने और एक समान रंग बनाने में भी मदद करता है.

Hariyali teej skin care tips : साल भर में तीन तरह की तीज मनाई जाती हैं- हरियाली तीज, कजरी तीज और हरतालिका तीज. इस साल हरियाली तीज 7 अगस्त 2024 को पड़ रही है. हरियाली तीज महिलाओं का एक महत्वपूर्ण पवित्र त्योहार है, जो मुख्य रूप से उत्तर भारत के राज्यों हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान, दिल्ली, एमपी और छत्तीसगढ़ में मनाया जाता है. यह त्योहार बहुत उत्साह, उमंग और जोश के साथ मनाया जाता है, जो पवित्र श्रावण मास के पहले पखवाड़े की तृतीया को पड़ता है.

कैसे करें हरतलिका तीज में स्किन केयर

मेहंदी लगाने की रस्म से एक दिन पहले खुद को मैनीक्योर और पेडीक्योर करवाएं. दरअसल, हाथों और पैरों को गर्म पानी में भिगोने के बाद, किसी क्रीम से मालिश करें, ताकि त्वचा चिकनी और मुलायम हो जाए. हाथों को तरोताजा करने के लिए चीनी और नींबू के रस से रगड़ना एक अच्छा उपचार है.

गठिया के दर्द से परेशान हैं तो फिर आपको रूटीन में शामिल कर लेना चाहिए ये 5 योगासन

पुराने दिनों में, दुल्हन की त्वचा की देखभाल के लिए घर पर "उबटन" बनाया जाता था. इसमें गेहूं का चोकर (चोकर), बेसन, दही या दूध की मलाई और एक चुटकी हल्दी होती थी. इन सभी को एक साथ मिलाकर तेल के साथ शरीर पर लगाया जाता है. नहाते समय 20 से 30 मिनट बाद “उबटन” को धो दिया जाता है. इससे त्वचा साफ, चिकनी और चमकदार बनती है.

जब इसे नहाने के दौरान पानी से धोया जाता है, तो यह मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है, जिससे त्वचा नरम और चिकनी हो जाती है.

यह टैन हटाने और एक समान रंग बनाने में भी मदद करता है. दरअसल, सबसे पहले शरीर की मालिश तिल के तेल से करनी चाहिए. 

चेहरे के लिए, आप घर पर ही मास्क बना सकते हैं. दो चम्मच गेहूं के चोकर में एक-एक चम्मच बादाम, दही, शहद और गुलाब जल मिलाएं आप इसमें सूखे और पिसे हुए पुदीने के पत्ते भी मिला सकते हैं. माना जाता है कि यह त्वचा में चमक लाता है. सभी चीजों को एक साथ मिलाकर पेस्ट बनाएं और होंठों और आंखों के आस-पास के क्षेत्र को छोड़कर चेहरे पर लगाएं. 30 मिनट बाद इसे धो लें.

रूखी त्वचा के लिए, आप आधा चम्मच शहद, एक चम्मच गुलाब जल और एक चम्मच सूखा दूध पाउडर भी मिला सकते हैं. पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगाएं. 20 मिनट बाद पानी से धो लें.

मास्क हटाने के बाद, आप चेहरे पर ठंडे गुलाब जल और कॉटन वूल पैड से कोल्ड कंप्रेस लगा सकते हैं, इससे चेहरे पर चमक, ताजगी आएगी और थकान दूर होगी. इससे चेहरा पोंछें और फिर हल्के से थपथपाएं. सुस्त और थकी हुई आंखों के लिए, कॉटन वूल पैड को गुलाब जल में डुबोएं और बंद पलकों पर आई पैड की तरह इस्तेमाल करें. 10 मिनट के लिए लेट जाएं और आराम करें. इससे थकान दूर होती है और आंखों की रोशनी बढ़ती है. गुलाब की खुशबू दिमाग पर शांत प्रभाव डालती है. तो अब से आप कुछ इस तरह अपनी त्वचा का ख्याल रख सकेंगे.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
महंगा फर्नीचर खाने लगे हैं दीमक, तो यहां जानिए किस तरह इन Termites से मिलेगा छुटकारा
हरियाली तीज के लिए ऐसे रखें स्किन का ख्याल, उस दिन आपके चेहरे का निखार हो जाएगा दोगुना
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Next Article
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com