विज्ञापन

गठिया के दर्द से परेशान हैं तो फिर आपको रूटीन में शामिल कर लेना चाहिए ये 5 योगासन

Gathiya ke gharelu upay : गठिया के लिए कुछ बेहतरीन व्यायामों पर एक नज़र डालने के लिए योग आज ही अपनी दिनचर्या में शामिल करें.

गठिया के दर्द से परेशान हैं तो फिर आपको रूटीन में शामिल कर लेना चाहिए ये 5 योगासन
अपने घुटनों को मोड़कर एक दूसरे के समानांतर रखकर पेट के बल लेट जाएं.

Exercise in Gathiya : लगातार व्यायाम आपके शरीर को टोन करेगा, ऊर्जा के स्तर को बढ़ाएगा और स्वस्थ शरीर के वजन को बढ़ावा देगा. आपके लचीलेपन (flexibility) में सुधार करेंगे, मांसपेशियों (muscle) और हड्डियों (bone) की ताकत का निर्माण करेंगे, और आपके ओवर ऑल हेल्थ और मेंटल को बढ़ावा देंगे. इसमें अधिक गुणवत्ता वाली नींद, बेहतर संतुलन और हड्डियों की मजबूती शामिल है. गठिया के लिए कुछ बेहतरीन व्यायामों पर एक नजर डालने के लिए योग (yogasan) आज ही अपनी दिनचर्या में शामिल करें.

गुलाबजल में ये 2 चीजें मिलाकर अप्लाई करिए फेस पर, स्किन होगी बेदाग और निखरी, झुर्रियां और फाइन लाइन का असर भी होगा कम

हस्तोत्तानासन 

धीरे-धीरे सांस लेते हुए, दोनों हाथों को सिर के ऊपर उठाएं और हथेलियों को आपस में फंसा लें. जमीन पर सीधे खड़े हो जाएं. सांस छोड़ते हुए, अपने हाथों को समस्थि स्थिति में नीचे लाएं.

मालासन

अपने पैरों और कंधों को अलग करके समस्थिती स्थिति में खड़े हो जाएं. धीरे से नीचे बैठें, अपने पैरों को अपने शरीर से थोड़ा ज़्यादा चौड़ा रखें सांस छोड़ते हुए अपने धड़ को अपनी जांघों के बीच आराम से फिट करने के लिए आगे की ओर झुकाएं. अपने पैरों को जमीन पर सपाट रखें और अपनी हथेलियों को आपस में मिलाएं.

ताड़ासन

अपने पैरों की उंगलियों और एड़ियों को छूते हुए सीधे खड़े हो जाएं. अपने कंधों को आराम दें और अपने पेट की मांसपेशियों को सक्रिय रखें. 5-8 बार सांस लें और अपने वजन को दोनों पैरों के बीच समान रूप से वितरित करें.

पश्चिमोत्तानासन

अपने पैरों को आगे की ओर खींचकर शुरू करें, अपने घुटनों को थोड़ा मोड़कर रखें. अपनी रीढ़ को सीधा रखें और अपनी भुजाओं को ऊपर की ओर उठाएं. सांस छोड़ते हुए, अपने कूल्हों पर झुकें और आगे की ओर झुकें, अपने ऊपरी शरीर को अपने निचले शरीर के ऊपर रखें. अपनी उंगलियों या किसी अन्य सुलभ क्षेत्र से अपने बड़े पैर की उंगलियों को पकड़ने की कोशिश करें.

धनुरासन

अपने घुटनों को मोड़कर एक दूसरे के समानांतर रखकर पेट के बल लेट जाएं. अपनी हथेलियों से अपने टखनों को मजबूती से पकड़ें. अपनी भुजाओं और पैरों को जितना हो सके उतना ऊपर उठाएं, इस मुद्रा में रहते हुए ऊपर की ओर देखें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
महंगा फर्नीचर खाने लगे हैं दीमक, तो यहां जानिए किस तरह इन Termites से मिलेगा छुटकारा
गठिया के दर्द से परेशान हैं तो फिर आपको रूटीन में शामिल कर लेना चाहिए ये 5 योगासन
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Next Article
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com