हाथ और पैरों की टैनिंग को दूर करता है नींबू का यह नुस्खा, घर पर ही पार्लर जैसा दिखने लगेगा असर

Tanning Removal: धूप के कारण कई बार हाथ-पैर काले पड़ जाते हैं. ऐसे में यहां बताए घरेलू नुस्खे टैनिंग को कम करने का काम करते हैं. 

हाथ और पैरों की टैनिंग को दूर करता है नींबू का यह नुस्खा, घर पर ही पार्लर जैसा दिखने लगेगा असर

Tanning Home Remedies: हाथ-पैरों को एकदम चमका देगा यहां बताया घरेलू उपाय. 

Home Remedies: गर्मियों के दिन जाने शुरू हो गए हैं लेकिन गर्मी जाते-जाते अपने पीछे धूप से होने वाली टैनिंग (Tanning) जरूर छोड़ गई है. धूप की तेज किरणें त्वचा को डार्क बना देती हैं. अक्सर लोग चेहरे पर तो सनस्क्रीन लगा लेते हैं लेकिन हाथ-पैरों को भूल जाते हैं. इससे होता यह है कि हाथ-पैर धूप के हत्थे चढ़ जाते हैं और काले नजर आने लगते हैं. हाथ-पैरों के कालेपन (Darkness) को दूर करने के लिए यहां ऐसा कमाल का नुस्खा दिया जा रहा है जो तेजी से अपना असर दिखाता है. इस घरेलू नुस्खे को आजमाने पर हाथ-पैर इस तरह साफ हो जाएंगे कि लगने लगेगा जैसे आपने पार्लर जाकर मैनिक्योर और पेडिक्योर करवाया है. यहां जानिए इस नुस्खे के बारे में. 

करी पत्ते और लहसुन से बनने वाला यह तेल बालों को तेजी से बढ़ाने में करता है मदद, आपके भी बाल हो जाएंगे लंबे

हाथ-पैरों की टैनिंग हटाने का नुस्खा | Hands And Feet Tanning Removal Home Remedies

टैनिंग दूर करने के लिए आपको नींबू, शैंपू, कॉफी और हल्दी की जरूरत होगी. सबसे पहले एक नींबू (Lemon) लें और उसे आधा काट लें. अब इस आधे नींबू के ऊपर हल्दी, कोई भी शैंपू और थोड़ा कॉफी पाउडर डालें. अब इसे अपने टैनिंग वाले हाथों या पैरों पर मलना शुरू करें. कुछ देर इसी तरह घिसने के बाद त्वचा को धोकर साफ करें. आपको टैनिंग हल्की होती नजर आने लगेगी. कुछ दिन हफ्ते में एक से 2 बार इस नुस्खे को आजमाया जा सकता है. हाथ-पैरों का कालापन दूर होगा और त्वचा पर चमक नजर आने लगेगी. 

पेट की चर्बी कम करने के लिए रोज सुबह की जा सकती हैं ये 5 एक्सरसाइज, Belly Fat फिर नहीं आएगा नजर 

 इस तरह भी हट सकती है टैनिंग 

हाथ-पैरों की टैनिंग हटाने के लिए दही और बेसन (Besan) का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. एक चम्मच दही में एक चम्मच भरकर बेसन मिलाएं. इस पेस्ट को हाथ-पैरों पर 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. दही के लैक्टिक एसिड वाले गुण त्वचा को नेचुरल ब्लीचिंग गुण देते हैं और बेसन त्वचा को एक्सफोलिएट कर डेड स्किन सेल्स को दूर करता है. 

ogh1ioco

टमाटर भी टैनिंग को दूर करने में कमाल का असर दिखाता है. लाइकोपीन से भरपूर होने के चलते टमाटर (Tomato) नेचुरल सनस्क्रीन की तरह काम करता है और इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स स्किन को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स को दूर करते हैं. टैनिंग हटाने के लिए आप टमाटर के गूदे को त्वचा पर मल सकते हैं. इसे कुछ देर लगाए रखने के बाद धो लें. 

bcvmtkl

Photo Credit: iStock

टैनिंग पर कमाल का असर दिखाता है कच्चा पपीता. इसमें मौजूद एंजाइम्स त्वचा को एक्सफोलिएट करते हैं और निखारने में असर दिखाते हैं. आपको पपीते को पीसकर त्वचा पर कुछ देर लगाकर रखने के बाद धो लेना है. हाथ-पैर चमक जाएंगे और साफ नजर आने लगेंगे. 

t133oi18

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

कैटरीना कैफ-विक्की कौशल और सोनम कपूर को एयरपोर्ट पर किया गया स्पॉट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com