शहद से बनने वाला यह हेयर मास्क बालों को बना देगा मक्खन सा मुलायम, घर पर ही कर सकती हैं इस तरह Hair Smoothening 

Hair smoothening At Home: स्मूदनिंग से बाल मुलायम और शाइनी तो बनते हैं लेकिन जेब पर भी अच्छीखासी मार पड़ जाती है. ऐसे में यहां दिया एक नुस्खा आपके बालों को सैलून जैसा ट्रीटमेंट देगा. 

शहद से बनने वाला यह हेयर मास्क बालों को बना देगा मक्खन सा मुलायम, घर पर ही कर सकती हैं इस तरह Hair Smoothening 

Hair Mask For Soft Hair: बालों को चमकदार और मुलायम बनाने के लिए लगा लीजिए यह हेयर मास्क. 

Hair Care: बालों को बेहतर बनाने के लिए, रूखेपन से छुटकारा पाने के लिए और हेयर स्ट्रेटनिंग लुक के लिए हेयर स्मूदनिंग कराई जाती है. लेकिन, सैलून से हेयर स्मूदनिंग (Hair Smoothening) कराना जेब पर अक्सर भारी पड़ जाता है. स्मूदनिंग या कैराटिन ट्रीटमेंट महंगे होते हैं और केमिकल का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल बालों के लिए भी नुकसानदायक हो सकता है. ऐसे में घर पर ही हेयर स्मूदनिंग की जा सकती है. शहद और दही से बनने वाला यह हेयर मास्क (Hair Mask) बालों को चमक, चिकनाहट और खूबसूरती देने का काम करता है जिससे बाल मुलायम भी बनते हैं और देखने में बेहद अच्छे भी नजर आते हैं. 

वजन घटाने में असर दिखा सकता है अदरक, बस आना चाहिए इसका सही तरह से इस्तेमाल, यहां जानिए सही तरीका

घर पर हेयर स्मूदनिंग करना | Hair smoothening At Home 

इस हेयर स्मूदनिंग मास्क को बनाने के लिए आपको सबसे पहले एक कटोरी दही लेना है. इसमें एक चम्मच भरकर नारियल का तेल और एक चम्मच ही शहद (Honey) मिला लें. इसके बाद आधे नींबू का रस इस पेस्ट में मिलाएं और मिक्स करें. बालों पर इस हेयर मास्क को 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. इस हेयर मास्क का इस्तेमाल हफ्ते में एक बार किया जा सकता है. यह हेयर मास्क स्कैल्प को साफ करने का काम करता है, इससे स्कैल्प क्लेंज होती है और बालों को शाइन मिलती है. 

बालों के झड़ने को रिवर्स कर देंगे ये 3 घरेलू उपाय, Thin Hair से मिलेगा छुटकारा और बाल बनेंगे मोटे 

ये तरीके भी आएंगे काम 

ऐसे और भी हेयर मास्क हैं जो बालों को शाइनी और स्मूद बनाने में काम आते हैं. अंडे से भी हेयर मास्क (Egg Hair Mask) बनाया जा सकता है. अंडे के हेयर मास्क को बनाने के लिए एक अंडे का पीला भाग लेकर कटोरी में फेंट लें. इसे जस का तस ही बालों पर लगाएं और 20 से 25 मिनट बाद सिर धो लें. बालों को भरपूर पोषण मिलेगा और बालों पर चमक नजर आएगी. 

igcugvng

केले का हेयर मास्क (Banana Hair Mask) भी बालों के लिए अच्छा साबित होता है. पका हुआ केला लें और उसे कटोरी में मसलकर पीस लें. इसमें ऑलिव ऑयल डालें और फिर से केला मसलें. जम केले में मोटे दाने नजर आना बंद हो जाएं तो इसमें अंडे का पीला भाग डालकर मिक्स करें. इसे उंगलियों से बालों की जड़ों से सिरों तक लगाएं और 20 मिनट रखने के बाद धो लें. 10 दिन में एक बार इस हेयर मास्क को लगाया जा सकता है. 

hrso8n0g

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Jet Set Go: रणबीर कपूर, रकुल प्रीत सिंह और सोनू सूद

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com