वजन घटाने में असर दिखा सकता है अदरक, बस आना चाहिए इसका सही तरह से इस्तेमाल, यहां जानिए सही तरीका

Weight Loss: खानपान में छोटे बदलाव भी वजन पर बड़ा असर दिखाते हैं. यहां जानिए अदरक के सेवन का मोटापे पर क्या असर पड़ता है और किस तरह वजन घटाया जा सकता है.

वजन घटाने में असर दिखा सकता है अदरक, बस आना चाहिए इसका सही तरह से इस्तेमाल, यहां जानिए सही तरीका

Ginger For Weight Loss: जानिए अदरक का सेवन कैसे करता है वजन घटाने में मदद. 

Weight Loss Diet: वजन कम करने के लिए लिए खानपान में छोटे-मोटे बदलाव करने बेहद जरूरी होते हैं. फाइबर और प्रोटीन के सेवन की सलाह दी जाती है तो उन चीजों से परहेज के लिए भी कहा जाता है जो वजन बढ़ाने वाली साबित होती हैं. अदरक रसोई की ऐसी चीज है जिसे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. इसे चाय से लेकर पकवान बनाने तक में इस्तेमाल करते हैं और सर्दी-जुकाम लगने पर भी अदरक (Ginger)  की सहायता ली जाती है. लेकिन, अदरक वजन घटाने में भी कुछ कम असरदार नहीं है. इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण और एंटी-ऑक्सीडेंट्स शरीर पर अच्छा असर दिखाते हैं. अदरक के सेवन से पाचन बेहतर होता है, भूख में कमी आती है और फैट बर्न होने लगता है. जानिए वजन घटाने के लिए किस-किस तरह से अदरक का सेवन किया जा सकता है. 

रोजाना सुबह आपके ये 4 काम मोटापे को कर देंगे दूर, गलने लगेगी शरीर की चर्बी और पेट होगा अंदर 

वजन घटाने के लिए अदरक | Ginger For Weight Loss 


वजन घटाने के लिए अदरक का कई तरीकों से सेवन किया जा सकता है. यहां अदरक के ऐसे ही कुछ कोंबिनेशन दिए गए हैं जो तेजी से फैट बर्न करने में असर दिखाते हैं. 

अदरक और नींबू 

नींबू के साथ अदरक के सेवन से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है. साथ ही, भूख में कमी आती है और वजन घटने लगता है. सबसे पहले एक अदरक को छोटे टुकड़ों में काटकर एक कप पानी में उबालें और छान लें. इसमें नींबू का रस (Lemon Juice) निचौड़ें. इस चाय को दिन में 2 से 3 बार पिएं. वजन कम होता दिखने लगेगा. 

अदरक का जूस 

अदरक के जूस को पीने पर वजन कम हो सकता है. इस जूस में नींबू के रस के साथ-साथ शहद भी मिलाया जा सकता है. इससे शरीर को हाइड्रेशन, एंटी-ऑक्सीडेंट्स और इम्यूनिटी भी मिलती है. हालांकि, इस बात का ध्यान रखें कि आप दिनभर में जरूरत से ज्यादा अदरक का जूस (Ginger Juice) ना पिएं. मात्रा पर ध्यान देना आवश्यक है. 

7946ja3g

अदरक और ग्रीन टी 

ग्रीन टी को वजन घटाने के लिए अच्छा माना जाता है. ग्रीन टी और अदरक को एकसाथ पिया जाए तो वजन पर तेजी से असर नजर आ सकता है. इसके लिए ग्रीन टी (Green Tea) बनाएं और इसमें कुछ टुकड़े अदरक के भी मिला लें. सुबह-शाम इस चाय को पीने पर फायदा मिलेगा. 

अदरक और सेब का सिरका 

सेब के सिरके को अदरक के जूस के साथ पीने पर भी फायदा मिल सकता है. इस जूस से शरीर पर प्रोबायोटिक प्रभाव पड़ते हैं. अदरक की हर्बल टी बनाएं और इसमें एक से 2 चम्मच सेब का सिरका (Apple Cider Vinegar) मिलाकर पी लें. 

qerdgu3g

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Jet Set Go: रणबीर कपूर, रकुल प्रीत सिंह और सोनू सूद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com