बालों के झड़ने को रिवर्स कर देंगे ये 3 घरेलू उपाय, Thin Hair से मिलेगा छुटकारा और बाल बनेंगे मोटे 

Hair Thinning: जरूरत से ज्यादा पतले बालों को फिर सो मोटा बनाने के लिए कुछ घरेलू उपाय अपनाए जा सकते हैं. इन टिप्स से पतले बालों की दिक्कत हो जाएगी दूर. 

बालों के झड़ने को रिवर्स कर देंगे ये 3 घरेलू उपाय, Thin Hair से मिलेगा छुटकारा और बाल बनेंगे मोटे 

Reverse Hair Thinning: इस तरह मिलेगा पतले बालों से छुटकारा. 

Thin Hair Home Remedies: बालों का झड़ना एक ऐसी दिक्कत है जिससे अनेक लोग परेशान रहते हैं. बाल झड़ते-झड़ते कब पतले हो जाते हैं और कब सिर पर बालों से ज्यादा स्कैल्प नजर आने लगती है पता ही नहीं चलता. असल में बालों को कई चीजें प्रभावित करती हैं. पोषण की कमी, केमिकल वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल, जेनेटिक्स और बालों की सही देखरेख ना करना भी बाल झड़ने (Hair Fall) का कारण बनता है. ऐसे में कुछ आसान और आम तरीकों को आजमाकर बालों के झड़ते रहने की दिक्कत को दूर किया जा सकता है. यहां जानिए किस तरह हेयर थिनिंग को रिवर्स करने की कोशिश की जा सकती है. हेयर थिनिंग को रिवर्स (Reverse Hair Thinning) करने का मतलब हुआ बालों को मोटे बनाने की कोशिश करना. आइए जानते हैं यह कैसे हो सकता है. 

कलौंजी से बना लीजिए सफेद बालों के लिए नेचुरल हेयर डाई, बालों की खोई हुई सुंदरता लौट आएगी 

पतले बालों को मोटा कैसे बनाएं 

पतले बालों (Thin Hair) को मोटा करने के लिए सबसे जरूरी है स्कैल्प को पर्याप्त पोषण देना. बाल बढ़ सकें इसके लिए शरीर को बायोटिन, प्रोटीन, जिंक, आयरन, विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन ई के साथ-साथ ओमेगा-3 फैटी एसिड्स की भी जरूरत होती है. इन पोषक तत्वों को पाने के लिए डाइट में हरी सब्जियां, मछली, सूखे मेवे, बीज और पूर्ण अनाज शामिल किए जा सकते हैं. इनके अलावा कुछ घरेलू नुस्खे काम आ सकते हैं. 

रोजाना सुबह आपके ये 4 काम मोटापे को कर देंगे दूर, गलने लगेगी शरीर की चर्बी और पेट होगा अंदर 

ऑयल मसाज 

बालों को ऑयल मसाज या कहें तेल मालिश और चंपी से बढ़ाने की कोशिश की जा सकती है. हेयर मसाज से स्कैल्प का ब्लड फ्लो बेहतर होता है, हेयर फॉलिकल्स अच्छे होते हैं और हेयर ग्रोथ (Hair Growth) में मदद मिलती है. बालों की मालिश के लिए नारियल तेल, बादाम का तेल और जोजोबा ऑयल इस्तेमाल किया जा सकता है. 

0ud2eee

एलोवेरा आएगा काम 

बालों पर एलोवेरा का इस्तेमाल हेयर ग्रोथ में मददगार साबित हो सकता है. इसके सूदिंग और मॉइश्चराइजिंग गुण बालों को बढ़ाने में भी असरदार साबित होते हैं. एलोवेरा को मास्क बनाकर लगाया जा सकता है. एक कटोरी में एलोवेरा डालें और इसमें कुछ बूंदे नारियल के तेल की मिला लें. इसे बालों पर सिर धोने से एक घंटे पहले लगाएं और फिर हेयर वॉश कर लें. 

प्याज का रस 

प्याज के रस (Onion Juice) को बालों के लिए जादूई माना जाता है. यह हेयर फॉलिकल्स पर कमाल का असर दिखाता है और बालों को जड़ से मजबूती देकर बढ़ाने में मददगार होता है. प्याज का रस बालों में लगाने के लिए प्याज को घिसकर रस निचौड़ लें. इस रस को सादा भी बालों में लगा सकते हैं या फिर इसमें नारियल का तेल मिलाकर हल्का गर्म करें और फिर बालों पर लगाएं. कुछ दिन का नियमित इस्तेमाल बालों पर अच्छा असर दिखाएगा. 

1e74jku8

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Ali Fazal और Richa Chadha नए प्रोजेक्ट्स पर, लव और द जेरार्ड बटलर फैक्टर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com