विज्ञापन

सफेद बालों को काला करने के लिए घर पर बनाकर लगाया जा सकता है यह हेयर मास्क, जड़ें भी हो जाती हैं गहरे रंग की

अगर आप भी सफेद बालों से परेशान हैं तो यहां जानिए किस तरह सफेद बालों को काला करने के लिए घर पर ही हेयर डाई तैयार की जा सकती है. यह हेयर डाई बालों को काला करने में कमाल का असर दिखाती है. 

सफेद बालों को काला करने के लिए घर पर बनाकर लगाया जा सकता है यह हेयर मास्क, जड़ें भी हो जाती हैं गहरे रंग की
Hair Mask For White Hair: इस तरह काले होने लगेंगे सफेद बाल.

Hair Care: उम्र बढ़ने लगती है तो बाल सफेद होने में भी वक्त नहीं लगाते. पहले एक-आधा बाल सफेद होना शुरू होता है और फिर पूरा सिर ही सफेद बर्फ की चादर सा नजर आने लगता है. वहीं, बहुत से लोग वक्त से पहले ही सफेद होने वाले बालों से परेशान रहते हैं. आजकल प्रदूषण, सूरज की हानिकारक किरणें, जेनेटिक्स और केमिकल वाले प्रोडक्ट्स का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करना भी बालों के सफेद (White Hair) होने का कारण बनता है. ऐसे में अक्सर ही ऐसे घरेलू नुस्खे ढूंढे जाते हैं जो बालों को काला बना सकें. यहां भी कुछ ऐसे ही हेयर मास्क बनाने के तरीके दिए जा रहे हैं जो बालों को घर पर ही काला करने में असरदार होते हैं. इन हेयर डाई को बनाना आसान भी है और इनका असर भी अच्छा नजर आता है. 

डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताए त्वचा और बालों से जुड़े कुछ राज, इन बातों का ध्यान रखकर दूर होंगी सारी दिक्कतें 

सफेद बालों के लिए हेयर मास्क | Hair Mask For White Hair 

आंवले का हेयर मास्क 

सफेद बालों को काला करने में आंवले का हेयर मास्क (Amla Hair Mask) बेहद कारगर होता है. आंवले में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो स्कैल्प पर मेलानिन प्रोडक्शन को बढ़ाने में असर दिखाते हैं और साथ ही बालों को गहरा काला रंग देते हैं. आंवले का हेयर मास्क बनाने के लिए एक कप मेहंदी, 3 चम्मच आंवला पाउडर और एक चम्मच कॉफी पाउडर की जरूरत होगी. इस हेयर डाई को बनाने के लिए किसी बर्तन में तीनों चीजों को डालकर पानी के साथ पेस्ट तैयार कर लें. इस हेयर मास्क को बालों पर आधे से एक घंटे लगाए रखने के बाद धोकर हटा लें. बालों पर गहरा काला रंग नजर आने लगेगा. 

तुलसी का हेयर मास्क 

इस आयुर्वेदिक हेयर मास्क को तुलसी और काली चायपत्ती मिलाकर तैयार किया जाता है. हेयर मास्क बनाने के लिए 4 चम्मच काली चाय और मुट्ठीभर तुलसी के पत्ते ले लें. पिसी हुई काली चायपत्ती और तुलसी के पत्तों को पानी में डालकर उबाल लें. जब पानी उबल जाए और पानी का रंग बदल जाए तो उसे हल्का ठंडा करें और इस पानी से सिर को धोएं. हफ्ते में 2 बार इस पानी से सिर को धोने पर सफेद बाल काले होने लगते हैं. 

शिकाकाई का हेयर मास्क 

शिकाकाई से बालों को एक नहीं बल्कि कई फायदे मिलते हैं. शिकाकाई (Shikakai) का इस्तेमाल नेचुरल शैंपू की तरह किया जा सकता है. इसमें हाई एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो हेयर फॉलिकल्स को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाते हैं जिससे समय से पहले बालों के सफेद होने की दिक्कत कम होती है. हेयर मास्क बनाने के लिए 3 चम्मच शिकाकाई के पाउडर 5 चम्मच दही में मिलाकर हेयर मास्क बना सकते हैं. इस हेयर मास्क को बालों पर 40 से 50 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. 

मेहंदी का हेयर मास्क 

2 चम्मच मेहंदी (Mehendi) में एक चम्मच कॉफी और एक चम्मच नारियल का तेल मिलाएं और पानी डालकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को सिर पर लगाएं और एक घंटे लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. मेहंदी एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है और बालों की सेहत बनाए रखती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
सैनिटरी नैपकिन को पैंटी पर चिपकाने का सही तरीका कम ही लोग जानते हैं, यहां जानिए कुछ कमाल के पीरियड हैक्स
सफेद बालों को काला करने के लिए घर पर बनाकर लगाया जा सकता है यह हेयर मास्क, जड़ें भी हो जाती हैं गहरे रंग की
अंडे में मिलाएं ये 2 चीजें और लगा लें बालों पर, रूखी और बेजान नहीं दिखेंगी जुल्फें 
Next Article
अंडे में मिलाएं ये 2 चीजें और लगा लें बालों पर, रूखी और बेजान नहीं दिखेंगी जुल्फें 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com