विज्ञापन

डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताए त्वचा और बालों से जुड़े कुछ राज, इन बातों का ध्यान रखकर दूर होंगी सारी दिक्कतें 

स्किन और बालों का ख्याल रखने के लिए एक्सपर्ट दे रही हैं खास सलाह. यहां जानिए किस तरह बालों को बनाए रखें घना और त्वचा को खिला-खिला. 

डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताए त्वचा और बालों से जुड़े कुछ राज, इन बातों का ध्यान रखकर दूर होंगी सारी दिक्कतें 
कुछ गलतियों से परहेज करने पर स्किन और बाल रहेंगे अच्छे. 

Skin Care: बालों और त्वचा का सही तरह से ख्याल रखने के लिए छोटी-मोटी बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है. आप बालों को धोने के बाद क्या करते हैं, गीले बालों के साथ सो जाते हैं या बालों को हेयर ड्रायर से सुखाते हैं, चेहरे पर कब क्या लगाते हैं जैसी बातें त्वचा और बालों को प्रभावित करती हैं. ऐसे में डर्मेटोलॉजिस्ट (Dermatologist) डॉ. शिवंती की सलाह मानी जा सकती है. डॉ. शिवंती अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर स्किन और बालों से जुड़े टिप्स वगैरह साझा करती रहती हैं. अपने ऐसे ही एक पोस्ट में डर्मेटोलॉजिस्ट कुछ ऐसी बातें बता रही हैं जिन्हें ध्यान में रखकर स्किन और बालों को बेहतर किया जा सकता है. 

शरीर में महसूस होती है कमजोरी तो खाना शुरू कर दीजिए ये 5 चीजें, नसों में भर जाएगी ताकत 

स्किन और बालों का कैसे रखें ख्याल | How To Take Care Of Skin And Hair 

डर्मेटोलॉजिस्ट का कहना है कि बालों को शैंपू से धोने के बजाय रोजाना सिर्फ गीला किया जाए तो इससे डैंड्रफ और बालों का झड़ना (Hair Fall) बढ़ सकता है. खासकर जिन लोगों के छोटे बाल हैं उन्हें बालों को सिर्फ गीला करने से परहेज करना चाहिए. 

गीले बालों में सोने पर बालों के टूटने की दर और बिल्डअप यानी गंदगी में इजाफा हो सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि गीले बाल कमजोर होते हैं और जल्दी टूटने लगते हैं. वहीं, गीली स्कैल्प पर माइक्रो-ऑर्गेनिज्म बढ़ते हैं. 

ड्राई बालों पर 2 बूंदे हायल्युरॉनिक एसिड सीरम को बाल धोने के बाद लगाए जाने वाले सीरम में मिलाकर बालों पर लगाने से दोमुंहे बालों की दिक्कत दूर हो जाती है. इससे लंबे समय तक बाल दोबारा दोमुंहे नहीं होते हैं. 

चेहरे पर नजर आने वाली झाइयों को हल्का करने के लिए स्किन डॉक्टर सलाह देती हैं कि पिग्मेंटेशन त्वचा की इंफ्लेमेशन, फोटो डैमेज और हार्मोंस के कारण हो सकती है. ऐसे में स्किन को हाइड्रेटेड रखना जरूरी होता है. जिस हिस्से पर पिग्मेंटेशन है उस हिस्से पर अच्छे से मॉइश्चराइजर लगाएं. स्किन ड्राई रहती है तो उससे दिक्कत बढ़ती है.

झाइयों को दूर रखने के लिए सही स्किन केयर इंग्रीडिएंट्स का ध्यान रखना जरूरी है. इसके लिए कॉजिक एसिड वाले सीरम इस्तेमाल किए जा सकते हैं. कॉजिक एसिड की 2 से 3 बूंदे चेहरे पर लगाने से ही पिग्मेंटेशन हल्की होने में असर दिखने लगता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
World Bamboo Day 2024: आज विश्व बांस दिवस के दिन जानिए बैंबू शूट्स खाने के फायदे 
डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताए त्वचा और बालों से जुड़े कुछ राज, इन बातों का ध्यान रखकर दूर होंगी सारी दिक्कतें 
हमेशा थका हुआ महसूस करते हैं तो नाश्ते में खाइए मखाना-दही की ये स्वादिष्ट डिश, कैल्शियम से भरपूर है यह
Next Article
हमेशा थका हुआ महसूस करते हैं तो नाश्ते में खाइए मखाना-दही की ये स्वादिष्ट डिश, कैल्शियम से भरपूर है यह
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com